Friday, March 29, 2024
Advertisement

तेजी से बढ़ते दिल की बीमारियों के बीच स्वामी रामदेव से जानें ये हार्ट हेल्दी टिप्स

Heart healthy tips: स्वामी रामदेव के बताए ये टिप्स दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से मददगार हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: June 09, 2023 10:13 IST
heart_healthy_tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL heart_healthy_tips

जिस तरह चलते-फिरते, सोते-जागते, अचानक से दिल बैठ जाता है, उससे तो यही लगता है कि हार्ट अटैक कभी भी आ सकता है। अब जामनगर के जाने-माने कार्डियोलॉजिस्ट गौरव गांधी के मामले को ही लीजिए। उम्र महज 41 साल.16 हजार से ज्यादा हार्ट सर्जरी कर चुके थे, अपने पेशेंट्स को स्ट्रेस ना लेने की सलाह देते थे लेकिन रात में सोने के बाद सुबह नहीं उठ पाये।  डॉक्टर्स ने मौत की वजह हार्ट अटैक बताया। जबकि सोचने वाली बात है कि किसी आम इंसान के मुकाबले उन्हें हार्ट फंक्शन और उसकी प्रॉब्लम का अंदाजा ज्यादा होगा लेकिन इसके बाद भी उनका दिल धोखा दे गया और ये कोई पहली घटना नहीं है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के बहराइच में शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन की हार्ट अटैक से एक साथ मौत की खबर आई। 

हार्ट अटैक से सडेन डेथ के तमाम ऐसे वायरल वीडियो हैं कभी शादी में डांस करते तो कभी स्टेज पर एक्टिंग करते। कभी स्विमिंग और बैडमिंटन खेलते तो कभी दोस्तों के साथ घर से निकलते खासकर युवाओं में हार्ट प्रॉब्लम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आप ठीक कह रहे हैं इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक हार्ट अटैक की गिरफ्त में आ चुके हर 4 में से 1 पुरुष 40 साल से कम उम्र के हैं। 20 से 30 साल के युवाओं में हार्ट अटैक के मामले हर साल बढ़ रहे हैं। एक लेटेस्ट स्टडी के मुताबिक 20 से 30 साल की उम्र के युवा अगर ज्यादा मेंटल स्ट्रेस लेते हैं तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक की आशंका तीन गुना बढ़ जाती है।और यही वजह है कि अब IIT कानपुर नाचते-गाते आने वाले हार्ट अटैक की वजह का पता लगाएगा AIIMSमें भी इस पर स्टडी शुरु हो गई है। रिसर्च की फाइंडिंग्स के अपने फायदे हैं लेकिन बेहतर तो यही है कि योग के जरिए दिल को इतना हेल्दी रखें कि खतरा कोसों दूर रहे। 

दिल ना दे धोखा ! चेकअप जरूरी

ब्लड प्रेशर महीने में एकबार

कोलेस्ट्रॉल 6 महीन पर
ब्लड शुगर 3 महीने पर
EYE टेस्ट 6 महीने पर
फुल बॉडी साल में एकबार

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग सिर्फ इस 1 बीमारी के शिकार, नींद उड़ा देगी ICMR की ये रिपोर्ट

दिल हेल्दी रहेगा, कंट्रोल रखें

ब्लड प्रेशर
कोलेस्ट्रॉल 
शुगर लेवल
बॉडी वेट 

मजबूत इम्यूनिटी

गिलोय-तुलसी काढ़ा
हल्दी वाला दूध
मौसमी फल
बादाम - अखरोट

समय के साथ खोखली होती हड्डियों में लाएं जान, दूध के साथ लें ये कश्मीरी ड्राई फ्रूट

हार्ट को बनाए हेल्दी, लौकी कल्प

लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस 

हार्ट के लिए सुपरफूड

अलसी 
लहसुन
दालचीनी
हल्दी

हार्ट होगा मजबूत, नेचुरल उपाय 

1 चम्मच अर्जुन की छाल 
2 ग्राम दालचीनी 
5 तुलसी 
उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज पीने से हार्ट हेल्दी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement