Friday, March 29, 2024
Advertisement

इसलिए अल्कोहल से बना लेनी चाहिए दूरी, रुजुता दिवेकर ने बताए शराब के नुकसान

WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शराब के सेवन करने से शरीर में कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 09, 2023 15:50 IST
disadvantages of alcohol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK disadvantages of alcohol

आजकल लोग बिना शराब की पार्टी को पार्टी ही नहीं मानते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि लोग सिर्फ पार्टी में माहौल देखकर या दोस्तों के प्रेशर में अल्कोहल का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही बंद कर दीजिए। क्योंकि शराब चाहे ज्यादा पी जाए या फिर कम, दोनों की सूरतों में शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह होती है। बीते दिनों WHO की एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गया था कि शराब चाहे किसी भी मात्रा में पी जाए, स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव जरूर पड़ता है। इस पर फेमस सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपनी राय देते हुए अल्कोहल के नुकसान बताए हैं।

शराब पीने से कौन कौन सी बीमारी होती हैं? (What disease causes use of alcohol)

रुजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह बता रही हैं कि WHO रिपोर्ट में बता चुका है कि अल्कोहल कम मात्रा में पिया जाए या फिर ज्यादा इसका सेहत पर असर जरूर पड़ता है। रुजुता दिवेकर वीडियो में बता रही हैं कि आप पार्टी में ही सिर्फ ड्रिंक करते हों या फिर आप कम शराब पीने वाले हैं तो भी आपको आपको लिवर सिरोसिर का रिस्क, कई तरह के कैंसर का रिस्क और मेंटल हेल्थ का रिस्क रहता है। वीडियो में रुजुता आगे बताती हैं कि अभी आयरलेंड ने भी एक लॉ पास किया है जिसमें 2026 से शराब की बोतलों पर सिगरेट के पैकेट की तरह चेतावनी लिखी जाएगी।

 
शराब के नुकसान (harm of alcohol)

रुजुता आगे कहती हैं कि अगर आपको या आपके दोस्तों को लगता है कि बिना ड्रिंक करे अच्छा समय नहीं व्यतीत किया जा सकता है और अगर आपके शराब पीने से ही दोस्तों को मजा आता है तो आपको नए दोस्तों की जरूरत है। रुजता ने लोगों को चेतावनी देते हुए बताया कि बीयर हो या वाइन और व्हिस्की सभी में अल्कोहल होता है और सभी सेहत के लिए रिस्की हैं। 

यह भी पढ़ें: आंखों की कमजोर होती रोशनी से हैं परेशान? Vitamin A से भरपूर इन जूस को पीने से हट जाएगा चश्मा

क्या आपको पता है शहद और घी के सेवन का सही तरीका? 80% लोग करते हैं ये 2 गलतियां

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग सिर्फ इस 1 बीमारी के शिकार, नींद उड़ा देगी ICMR की ये रिपोर्ट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement