A
Hindi News हेल्थ मन में आ रहे हैं खुदकुशी के विचार तो क्या करें?

मन में आ रहे हैं खुदकुशी के विचार तो क्या करें?

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी ने बॉलीवुड सितारों के साथ उनके फैन्स को भी हैरान और परेशान कर दिया है। लेकिन ये खुदकुशी के विचार आते क्यों हैं? और अगर मन में खुदकुशी करने के विचार आ रहे हैं तो क्या करें?

<p>मन में आ रहे हैं...- India TV Hindi Image Source : PTI मन में आ रहे हैं खुदकुशी के विचार तो क्या करें?

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने बेहद कम उम्र में खुदकुशी कर ली। सुशांत के जाने से हर कोई हैरान है, बॉलीवुड सितारे और उनके फैन्स दुख जाहिर कर रहे हैं। सुशांत की खुदकुशी के पीछे अवसाद वजह मानी जा रही है। अगर आपके या आपके किसी जानने वाले के मन में खुदकुशी की भावना आ रही है तो इस भावना से कैसे निपटा जा सकता है, हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं।

किसी करीबी को बनाइए हमराज

इसके लिए सबसे पहले तो लोगों के करीब जाइए। किसी भी अपने दोस्त को या परिजन को अपना हमराज बनाइए। हम हमेशा सुनते आ रहे हैं कि कहने से दुख हल्का हो जाता है और ये सच भी है, लोगों से बात करिए।

चांद पर जमीन खरीदने वाले बॉलीवुड के पहले स्टार बने थे सुशांत

डिप्रेशन बीमारी है

मेंटल हेल्थ भी शारीरिक हेल्थ की तरह जरूरी है। अगर कोई डिप्रेशन में है तो इसका मतलब है कि वो बीमार है, वो पागल या साइको नहीं सिर्फ बीमार है। जैसे शरीर को डॉक्टर की जरूरत पड़ती है वैसे ही मन और दिमाग को भी डॉक्टर की जरूरत पड़ती है। अगर आप जरा सा भी असहाय महसूस कर रहे हैं और आपको बार-बार खुदकुशी का ख्याल आ रहा है तो बेझिझक डॉक्टर से मिलिए, ऐसे प्रोफेशनल आपको बिना जज किए आपके मन की बात सुनेंगे और आपकी बातें भी गोपनीय रहेंगी।

दवाईयां हैं बेहद जरूरी

जैसे आपको बुखार या खांसी होती है तो आप दवाईयां लेते हैं वैसे ही डिप्रेशन कोई भी बीमारी समझिए और दवा का कोर्स पूरा करिए। अगर डॉक्टर एडमिट करने की बात कहता है तो उसकी बात मानिेए। सिर्फ अच्छी बातें सुनने और करने से जैसे बुखार नहीं ठीक होता है वैसे ही डिप्रेशन आगे की स्टेज में पहुंच गया तो वो भी नहीं ठीक होता है। इसलिए अगर आपका डॉक्टर आपको दवाएं सजेस्ट कर रहा है, तो उसे बिना मिस किेए खाइए।

ईश्वर पर भरोसा रखिए

कहते हैं कि ईश्वर पर भरोसा रखो सब ठीक होगा। ये बात सिर्फ कहने की नहीं मानने की भी हैं। अगर आप ईश्वर पर आस्था रखेंगे तो आपको मनोबल मिलेगा।

सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर आई एमएस धोनी के मैनेजर की प्रतिक्रिया, बताया- बहुत उदास हैं माही

पालतू जानवर-पक्षी रखिए

जानवर आपके अवसाद को दूर करते हैं। आप कोई भी जानवर अपने साथ रख सकते हैं। चाहे वो कोई तोता हो, बिल्ली हो, खरगोश हो या फिर डॉग। इस मामले में सबसे बेहतर डॉग होते हैं क्योंकि वो इंसानों से बिना किसी स्वार्थ के प्यार करते हैं। 

अकेले रहने से बचिए

बचपन में हमने पढ़ा है मनु्ष्य एक सामाजिक प्राणी है। खुद को समाज के बीच रखें। सब बुरे हैं ऐसा सोचकर लोगों से दूरी मत बनाइए। इस मतलब की दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो आपके जाने से बेहद दुखी होंगे उनका ख्याल रखिए उनसे बात करिए। आपने गौर किया होगा कि संयुक्त परिवारों में आत्महत्या की खबरें कम आती हैं और जो लोग अकेले या एकल परिवार में होते हैं वहां खुदकुशी की खबरें ज्यादा आती हैं।

लोगों को माफ करिए और माफी मांग लीजिए

अगर आपके मन में किसी लिए रोष है तो वो निकाल दीजिए। अगर आप दूसरों को माफ कर देंगे तो हल्का महसूस करेंगे और आपके मन में किसी तरह की कोई ग्लानि है तो सामने वाले से माफी मांग लीजिए। माफी मांगने से भी आपका दिल हल्का हो जाएगा।

किसी को अहमियत दिलाने के लिए मत कीजिए खुदकुशी

अगर आप किसी से नाराज होकर ये कदम उठाने को सोच रहे हैं और आपको लगता है कि आपके जाने से उसे आपकी अहमियत पता चलेगी तो ये बात मन से निकाल दीजिए। जिंदगी बहुत बड़ी होती है, उसे अगर दुख होगा भी तो एक ना एक दिन वो आगे बढ़ ही जाएगा और अगर उसे दुख और पछतावा हो भी रहा है तो वो देखने के लिए आप नहीं होंगे। खुद को प्यार करिए।

अपनों के बारे में सोचिए

अगर आपको खुदकुशी का विचार आ रहा है तो आप एक बार अपने माता-पिता या जो आपसे प्यार करते हैं उनका चेहरा याद करिए, और सोचिए कि आपके इस कदम से उनका क्या हाल होगा? या उन लोगों को याद कीजिए जिनके जाने से आप खुद बहुत दुखी हुए थे। या फिर किसी ऐसे को याद कीजिए जिनके किसी करीबी ने खुदकुशी की हो और उनपर क्या बीती थी ये याद करिए।

जिदंगी सबसे ऊपर है

अगर आप ब्रेकअप की वजह से परेशान हैं तो ये सोचिए कि उस इंसान से पहले भी आपकी जिंदगी थी औऱ बेहतरीन थी, आर्थिक वजहों से परेशान हैं तो ये  सोचिए कि मेहनत फिर से करके पैसे कमाए जा सकते हैं, जीरो से शुरू करना कोई मुश्किल काम नहीं खुद पर अगर भरोसा हो। अगर किसी करीबी के जाने से दुखी हैं तो ये सोचिए कि आपके जाने से भी लोग ऐसे ही दुखी होंगे। 

सकारात्मक कहानियां पढ़िए

गूगल पर सकारात्मकता की तमाम कहानियां उपलब्ध हैं उन्हें पढ़िए। आप जैसा पढ़ते है और जैसा सोचते हैं आपके साथ वैसा ही होने लगता है। निगेटिव बोलने वालों से दूरी और हंसने खिलखिलाने वाले लोगों से नजदीकी बनाइए। खुश रहिए और लोगों की खुशी की वजह बनिए।

हर रात के बाद होता है सवेरा

जैसे हर काली रात के बाद सवेरा होता है वैसे ही हर बुरे दिन के बाद अच्छे दिन भी आते हैं। भरोसा रखिए सब ठीक हो जाएगा। ये दिन भी कट जाएंगे। 

और अगर आपके मन में फिर भी खुदकुशी करने के विचार आ रहे हैं तो इस नंबर पर कॉल करके अपने मन की सारी बातें शेयर करिए- 022 2754 6669

Latest Health News