A
Hindi News हेल्थ रोजाना करें इन इनका सेवन, नहीं आएगी यूरिक एसिड से जुड़ी परेशानियां

रोजाना करें इन इनका सेवन, नहीं आएगी यूरिक एसिड से जुड़ी परेशानियां

दवाओं के अलावा, अपने आहार में कुछ बदलाव करके यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

यूरिक एसिड से जुड़ी परेशानी- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ROHITJAINORTHOPAEDIC यूरिक एसिड से जुड़ी परेशानियां

Highlights

  • नींबू का रस यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में भी कारगर है।
  • ग्रीन टी आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करती है।

देश में यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बुजुर्ग ही नहीं युवा भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। जैसे-जैसे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है, जोड़ों में दर्द, सूजन और जकड़न जैसी कई समस्याएं दरवाजे पर दस्तक देने लगती हैं। दवाओं के अलावा, अपने आहार में कुछ बदलाव करके यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। यहां हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य करने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें और जादू देखें।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

टमाटर रोज खाएं
टमाटर एक खाद्य पदार्थ है, जिसके अभाव में भोजन बेस्वाद हो जाता है। टमाटर व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के अलावा यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आप गठिया की समस्या से भी बच सकते हैं। टमाटर में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें बहुत कम मात्रा में प्यूरीन भी होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है।

नींबू
नींबू का रस यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में भी कारगर है। यह यूरिक एसिड को अपने आप में घोलकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप खाना खाने से पहले एक गिलास नींबू पानी जरूर पिएं।

जैतून का तेल
जैतून का तेल शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। जब भी आप खाना बनाने की कोशिश करें कि ऑलिव ऑयल का ही इस्तेमाल करें। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने का काम करते हैं।

ग्रीन टी
वजन घटाने के अलावा ग्रीन टी आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करती है। अगर आप रोजाना एक कप ग्रीन टी पीते हैं तो यह आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नहीं बढ़ने देगी।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News