A
Hindi News हेल्थ Tips for good sleep: सुकून भरी और गहरी नींद पाने के लिए ट्राई करें ये असरदार टिप्स

Tips for good sleep: सुकून भरी और गहरी नींद पाने के लिए ट्राई करें ये असरदार टिप्स

कम नींद लेने से हमारे स्वास्थ्य को जहां कई नुकसान पहुंचते हैं, वहीं, अच्छी नींद लेने से कई स्वास्थ्य लाभ भी बताए गए हैं। भरपूर नींद दिमाग को शांति देकर, पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में हमारी मदद करती है। ऐसे लोगों का इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहता है।

Tips for good sleep- India TV Hindi Image Source : TIPS FOR GOOD SLEEP Tips for good sleep

अच्छी सेहत के लिए गहरी और सुकून भरी नींद बेहद आवश्यक मानी जाती है। भरपूर नींद लेने से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचते हैं। गहरी नींद लेने के बाद सुबह उठने पर काम करने की क्षमता अधिक महसूस होती है। भरपूर नींद लेने वाले लोगों में अन्य की तुलना ज्यादा ऊर्जा देखी जाती है। पर्याप्त नींद लेने से याददाश्त में भी वृद्धि होती है और जो लोग अच्छी नींद नहीं लेते हैं, उनमें तनाव, हाइपरटेंशन, मोटापा, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। बढ़िया नींद लेने के लिए दवाओं का सहारा लेने के बजाए कुछ टिप्स को अपना सकते हैं।

भरपूर नींद लेने के लिए असरदार टिप्स-

  • अगर आप रात के समय ठीक से नहीं सो पाते हैं, तो दिन में समय मिलने पर छोटी नैप (10-20 मिनट की नींद) जरूर लीजिए। ऐसा करने से आपका मूड फ्रेश बना रहेगा और आपका कंसंट्रेशन भी सही रहेगा। 
  • सोने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी से साफ करें, जिससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।
  • पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों की उंगलियों को अपने तलवों की ओर मोड़ करके ढीला रखें। अगर आप ऐसा कई बार करते हैं तो आपको सुकून भरी नींद धीरे-धीरे आने लगेगी।
  • कई बार आंखों में थकान होने के बाद भी नींद अच्छे से नहीं आती है। इसके लिए आप आंखों से जुड़ी किसी एक्सरसाइज को चुन सकते हैं, जो आपकी आखों की थकान को दूर करने के साथ-साथ आपको अच्छी नींद दिलाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।
  • रात के समय डिनर में भारी भोजन और मसालेदार भोजन को खाने से बचें। ऐसी चीजें आपके डाइजेशन सिस्टम को प्रभावित करने का काम करते हैं।
  • रात को चाय और कॉफी से दूरी बनाएं। वहीं सोने से 1 घंटे पहले खूब पानी पीने की कोशिश करें।
  • सोने से पहले आप गर्म पानी से नहा सकते हैं। यह तरीका भी आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगा।

 
डाइट में इन चीजों को करें शामिल-

बताया जाता है कि डिनर में अगर कच्चा प्याज के सलाद का सेवन किया जाए, तो कुछ ही दिनों में गहरी नींद आनी शुरू हो जाती है और रात में सोने से पहले चेरी को एक मुट्ठी खाएं, जो अच्छी नींद लेने में असरदार साबित होता है। इसके अलावा बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, क्योंकि यह आपकी नींद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की मांसपेशियों में होने वाले तनाव को भी कम करता है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए इस्तेमाल करें शहद और अदरक, जानें इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

आज से खाने में शामिल करें ये 5 सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन और बैली फैट होगा गायब

प्रेगनेंसी में मतली और उल्टी से हैं परेशान? आजमाएं ये 4 कारगर घरेलू नुस्खे

 

Latest Health News