Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्रेगनेंसी में मतली और उल्टी से हैं परेशान? आजमाएं ये 4 कारगर घरेलू नुस्खे

प्रेगनेंसी की शुरुआत में महिलाओं को अक्सर मतली और उल्टी की समस्या परेशान करती है। ऐसे में आपकी रसोई में रखी ये चीजें आपके काम आ सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 04, 2022 23:31 IST
pregnancy_vomiting- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pregnancy_vomiting

मतली और उल्टी, प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में महिलाओं के लिए बड़ी परेशानियों में से एक होता है। दरअसल, इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि जब बच्चा पेट में तैयार हो रहा होता है, हार्मोनल असंतुलन बढ़ जाता है। खास कर कि human chorionic gonadotropin (HCG) हार्मोन के कारण जिसकी मदद से भ्रूण तैयार हो रहा होता है। इससे आप कई चीजों के प्रति सेंसिटिव हो सकती हैं और किसी खास प्रकार की गंध से मतली और अल्टी महसूस कर सकती हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों आपको इससे राहत पाने में मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में।

प्रेगनेंसी में मतली और उल्टी का उपाय-Home remedies to stop nausea vomiting in pregnancy in hindi 

1. अदरक में काला नमक लगाकर चबाएं

अदरक में काला नमक लगाकर दांतों के नीचे दबाना आपको इस समस्या से उभरने में मदद कर सकता है। दरअसल, अदरक का अर्क मतली की भावना को कम करता है तो, वहीं नमक पेट और फूड पाइप के एसिड को न्यूट्रलाइज कर देता है। इससे मलती और उल्टी नहीं होती।

25% युवाओं में होती है ये बीमारी, पैरों में नजर आता है नीली नसों का मकड़जाल

2. पुदीने की चटनी खाएं

पुदीने की चटनी खाना या फिर इसके पत्तों को चबाना प्रेगनेंसी की इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, पुदीने में ठंडक देने वाला रिलैक्सिंग गुण होता है। साथ ही ये पाचन एंजाइम्स को भी बढ़ावा देता है जिससे प्रेगनेंसी में  मतली और उल्टी की समस्या को कम कर सकती है।

3. नींबू का जूस पिएं या नींबू खाएं

नींबू का जूस पीना प्रेगनेंसी की इस समस्या को कारगर तरीके से कम कर सकता है। अगर आपका जूस पीने का मन नहीं है तो नींबू काटें और इस पर काला नमक लगा कर इसे आराम से बैठ कर चाटें। इसका विटामिन सी और साइट्रिक एसिड मतली को कम करने में मददगार है। 

हाई बीपी और गैस समेत इन 4 समस्याओं में पिएं ठंडा दूध, जानें सेहत के लिए इसके खास फायदे

4. इलायची खाएं

इलायची में डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ावा देने वाला गुण होता है। इसे चबाने से पेट की समस्या नहीं होती और मतली से भी आप राहत महसूस करते हैं। तो, अगर आपको प्रेगनेंसी में य तमाम चीजें परेशान करे तो, आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement