Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए इस्तेमाल करें शहद और अदरक, जानें इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

खांसी में शहद और अदरक: अदरक और शहद का सेवन, सूखी खांसी ही नहीं बल्कि, माउथ इंफेक्शन को कम करने में भी मददगार है। आइए, जानते हैं इसके अन्य फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 05, 2022 20:58 IST
honeyginger_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK honeyginger_benefits

अदरक और शहद से खांसी का इलाज (Ginger honey for cough) काफी कारगर तरीके से किया जा सकता है। दरअसल, अदरक एंटी बैक्टीरियल होने के साथ, एंटीइंफ्लेमेटरी भी है। साथ ही इसमें ओलेओरेसिन नाम का एक कम्पाउंड होता है जो कि कफ को तोड़ने और इसे बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शहद गले को आराम पहुंचाने के साथ एंटीएलर्जिक है जो कि एलर्जी को कम करने में मददगार है। इसके अलावा इसके कई फायदे हैं।

अदरक और शहद के फायदे-Ginger honey benefits in hindi

1. खांसी से तुरंत राहत दिलाता है

अदरक और शहद, दोनों ही मिल कर खांसी से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं। ये दोनों पहले तो गले और फेफड़ों को शांत करते हैं और फिर खांसी से राहत दिलाते हैं। उसके बाद अदरक एंटी एलर्जिक और एंटी इंफ्लेमेटरी भी है जो कि फेफड़ों के सूजन को कम करता है। 

आज से खाने में शामिल करें ये 5 सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन और बैली फैट होगा गायब

2. गले में खिचखिच से आराम दिलाता है

गले में खिचखिच होने पर ये इंफेक्शन को कम करता है। ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी एलर्जिक है जो कि गले की एलर्जी या इंफेक्शन को कम करता है। इनका सेवन गले की खिचखिच से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है। 

3. ब्रोंकाइटिस में फायदेमंद

ब्रोंकाइटिस की समस्या में अदरक और शहद का सेवन काफी कारगर तरीके से काम करता है। दरअसल, ब्रोंकाइटिस के कारण फेफड़ों में सूजन रहती है जिससे ब्रोंकाइटिस की समस्या और बढ़ जाती है। ऐसे में अदरक और शहद का सेवन इस सूजन को कम करने के साथ फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।

डाई जींस पहनना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कुछ जरूरी बातें

अदरक और शहद का सेवन कैसे करें

अदरक और शहद का सेवन, आप कई प्रकार से कर सकते हैं। पहले तो आप अदरक को पीस कर और इसमें शहद मिला कर ले सकते हैं। दूसरा आप ये कर सकते हैं कि अदरक को पीस कर इसका अर्क निकाल लें और फिर इस अर्क में शहद मिला कर लें। साथ ही आप अदरक वाली चाय भी ले सकते हैं। किसी भी तरह से लें, बस ध्यानम रखें कि शहद को कच्चा लें और इसे गर्म ना करें। क्योंकि इससे शहद का आपको फायदा नहीं होगा।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement