Friday, May 03, 2024
Advertisement

डाई जींस पहनना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कुछ जरूरी बातें

आज वर्ल्ड ब्लू जींस डे है। डाई जींस पहनना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। इससे आपको एलर्जी भी हो सकती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: December 05, 2022 12:41 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ब्लू जींस

फैशन एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई फॉलों करना चाहता है। चाहे वो कपड़ों का फैशन हो या मेकअप, हेयर स्टाइल या किसी अन्य चीज का। हम बहुत से एक्टर-एक्ट्रेस को देखकर उन्हें कॉपी करते हैं। आज कल बाजारों में हमें स्टाइलिश जींस ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। चाहे वो कटे-फटे जींस हो या स्किनी फिट, स्लिम फिट। आज वर्ल्ड ब्लू जीन्स डे के मौके पर हम जानते हैं कि डाई जींस पहनने के क्या नुकसान होते हैं। 

डाई जींस पहनने के नुकसान 

डाई जींस में कई कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में हमे कैमिकल के साइड इफेक्ट हो सकते है। जींस में अक्सर रंग देने के लिए सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। इसी कारण कपड़ों में लगने वाली डाई भी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है। साथ ही इससे आपको एलर्जी भी हो सकती है। जींस का कपड़ा मोटा होने के कारण हमें धूप और हवा सही तरीके से नहीं मिल पाती जिस कारण हमें स्किन इंफेक्शन होने का भी डर रहता है।

फिट जींस पहनने के ये हैं नुकसान 

ब्लड सर्कुलेशन 

टाइट जींस हमे अच्छा लगता है क्योंकि इसमें हम मोटे नहीं लगते। लेकिन फिट जींस पहनना हमारी सेहत के लिए खतरनाक है। इस कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रूप से नहीं हो पाता। जिस कारण हमें शरीर में सूजन,दर्द जैसी समस्या होने लगती है।

Hair care: बालों के लिए भी फायदेमंद है कद्दू के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

फर्टिलिटी 

बहुत फिटेड जींस पहनने से यूरिनरी में सूजन भी आ सकती है। जिससे पुरुषों के स्पर्म की मात्रा घटने लगती है और फंगल इंफेक्शन होने का भी डर रहता है। 

स्किन प्रॉब्लम

बहुत टाइट जींस पहनने से स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इससें ब्लड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम पर भी असर पड़ सकत है। 

Hair Dandruff: सर्दी में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? ये 5 घरेलू नुस्खे दूर करेंगे आपकी टेंशन

कैंसर का डर

फिट जींस पहनने से स्किन कैंसर भी हो सकता है। क्योंकि टाइट जींस पहनने से पैरों की नसों में खून कासर्कुलेशन नहीं हो पाता।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। )

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement