Hair Dandruff: सर्दी में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? ये 5 घरेलू नुस्खे दूर करेंगे आपकी टेंशन

Hair Dandruff: सर्दियों में हेयर डैंड्रफ की समस्या होना बहुत ही आम बात है, लेकिन अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये हमारे बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है। नतीजन हम गंजेपन का शिकार होने लगते हैं। आइए आपको डैंड्रफ से बचने के पांच घरेलू आइडियाज बताते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 15, 2022 20:28 IST
file photo - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Hair Dandruff

Hair Dandruff: सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है। डैंड्रफ की परेशानी न सिर्फ आपके बालों की जड़ों को कमजोर करती है, बल्कि आपको अनकम्फर्टेबल भी फील कराती है। कॉलेज या दफ्तर जाने वाले तो डैंड्रफ होने पर काले रंग के कपड़े ही पहनना छोड़ देते हैं, क्योंकि इसमें कंधों पर गिरा डैंड्रफ साफ दिखाई देता है। हेयर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डैंड्रफ की समस्या को गंभीरता से लेना बहुत जरूरी है। इस पर ध्यान न देने वाले आगे चलकर गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। आइए आज आपको डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के 5 घरेलू उपाय बताते हैं।

नींबू का रस

डैंड्रफ की समस्या होने पर अपने बालों की जड़ों में नींबू के रस का प्रयोग करना शुरू करें। एक या आधा चम्मच नींबू का रस सरसों या नारियल के तेल में मिला लीजिए और फिर उसे बालों की जड़ों में धीरे-धीरे अप्लाई करिए। इस लिक्विड से हर रोज अपने स्कैल्प पर हल्के-हल्के मसाज करें।

टी ट्री ऑयल

डैंड्रफ की समस्या होने पर टी-ट्री ऑइल भी बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। डैंड्रफ की समस्या दूर करने में इसे बहुत ही कारगर माना गया है। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें अपने शैम्पू में मिलाकर सिर धोने से डैंड्रफ की समस्या से मुक्ति मिल जाती है।

Lauki Juice For Hair: बालों को रखना चाहते हैं ब्लैक एंड हेल्दी, तो लौकी के जूस का सेवन हो सकता है लाभकारी

दही

दही न सिर्फ हमारे पेट के लिए फायदेमंद मानी जाती है, बल्कि इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ को भी दूर भगाया जा सकता है।दही डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों को मजबूत और चमकदार भी बनाता है। इसके लिए एक कप दही में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाएं और धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें।

नीम

तुलसी का पानी- डैंड्रफ से राहत पाने के लिए नीम और तुलसी की कुछ पत्तियां पानी में उबालकर उसे छान लें। इसके बाद इस पानी से अपना सिर धो लें। कुछ समय इसे लगातार अप्लाई करने से डैंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

skin whitening: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये होममेड फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी भी बेहद कारगर है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और इसे शैम्पू की तरह बालों की जड़ों में अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में आपको इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन