Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Lauki Juice For Hair: बालों को रखना चाहते हैं ब्लैक एंड हेल्दी, तो लौकी के जूस का सेवन हो सकता है लाभकारी

Lauki Juice For Hair: जेनेटिक डिसऑर्डर, थायराइड, हिमोग्लोबिन की कमी, एनीमिया, प्रोटीन की कमी के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं, जिसके बाद लोग मेहंदी, हेयर कलर्स और डाई का उपयोग करने लगते हैं, लेकिन इन सभी में केमिकल बड़ी मात्रा में मिले हुए रहते हैं, जो बालों को और भी कई तरीके के नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 10, 2022 22:28 IST
file photo - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Lauki Juice For Hair

Lauki Juice For Hair: काले और घने बाल हमारी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं। हालांकि, गलत लाइफस्टाइल और खराब आदतों के चलते बालों से जुड़ी कई समस्याएं आम बन चुकी हैं। वहीं, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से हमारे बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं। बालों को काला घना चमकदार और जवां बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है, जिसमें लौकी का रस भी शामिल होता है। लौकी की सब्जी का स्वाद भले ही लोगों को ज्यादा नहीं भाता हो लेकिन यह कई पोषक तत्वों का एक पावर हाउस माना जाता है। इसके फायदे को जानकर आपको इस सब्जी के रस से प्यार हो जाएगा। 

 

लौकी के गुण

लौकी के जूस में विटामिंस, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने पर हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और यह हमारी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए भी जाना जाता है। यह न केवल आपके शरीर को पोषण देता है बल्कि यह आपकी सुंदरता को भी बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाता है। लौकी के रस में विटामिन बी की मौजूदगी बालों को दोबारा काला करने में मददगार होती है। लौकी के जूस को बालों में लगाने से कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। 
 
PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या से हैं परेशान? तो लें ऐसी डाइट

लौकी का ब्यूटी ड्रींक रेसिपी-
 
सामग्री-

इसे बनाने के लिए आपको एक छोटी लौकी या आधी कटी हुई लौकी की आवश्यकता होती है। साथ ही 6 से 7 पुदीने के पत्ते, नींबू , पानी, काली मिर्च और नमक की भी जरूरत होती है। ‌
 
बनाने का तरीका -

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आधी लौकी को छीलकर उसके टुकड़े कर लें और फिर मिक्सी में इन टुकड़ों और पुदीने के पत्तों के साथ मिलाकर पीस लें और फिर छलनी के जरिए इसके पानी को छानकर अलग बर्तन में रख लीजिए। निकाले गए जूस में नमक, नींबू और काली मिर्च को स्वादानुसार मिलाकर इस सॉलिड जूस का सेवन करें।
 

बालों में लगाएं 

इस होममेड असरदार रस को आप बालों में भी लगा सकते हैं। इस जूस को अपने पूरे बाल में अच्छे तरीके से लगाकर बालों को 3 से 4 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दीजिए। इसके बाद सादे पानी से अपने बालों को धो लीजिए। ऐसा करने से आपके बाल धीरे-धीरे काले और सेहतमंद होने लगेंगे। घर पर तैयार किए गए लौकी के इस जूस को सप्ताह में दो-तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
लौकी जूस के अन्य फायदे -
 

  1. लौकी के सेवन से हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहता है और गर्मी सहन करने की क्षमता को भी बढ़ाने में मददगार होता है। 
  2.  इसे नियमित रूप से सेवन करने पर हमारा शरीर करीब 90 फ़ीसदी हेल्दी रहता है। 
  3.  पेट को स्वस्थ रखने में लौकी काफी हद तक मदद कर सकती है
  4.  लौकी का जूस पाचन को दुरुस्त करता है
  5.  वेट लॉस के लिए खास तौर पर लौकी के जूस के लिए सुझाव दिए जाते हैं।
  6.  दिल के रोग के लिए भी लौकी के रस का सेवन फायदेमंद हो सकता है।
  7.  लीवर को सेहतमंद रखने के लिए लौकी के जूस का सेवन लाभ दे सकता है।
  8.  चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा दिला सकता है लौकी का जूस।
  9.  नेचुरल ग्लो पाने के लिए लौकी का जूस इस्तेमाल किया जाता रहा है।
  10.  सूजी हुई आंखों से राहत दिला सकता है लौकी का रस।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement