Saturday, April 20, 2024
Advertisement

skin whitening: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये होममेड फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

Flax seed for skin whitening: अलसी के बीज दो तरह के होते हैं, जिसमें भूरे और सुनहरे, दोनों ही रंगों वाले बीजों में लगभग समान पोषण की विशेषताएं और फैटी एसिड मौजूद होते हैं। अलसी के बीजों को कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 07, 2022 23:11 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK skin whitening

Flax seed for skin whitening: जब बात सुपरफूड्स की आती है तो अलसी का नाम जुबान पर सबसे पहले आ जाता है, जिसके बीज इन दिनों एक बार फिर से काफी चलन में हैं। लेकिन इन पर आंख बंद करके भरोसा करने और फ्लैक्स सीड्स को अपने आहार में शामिल करने से पहले, इनसे जुड़े सभी जरूरी फैक्ट्स को जानना फायदेमंद हो सकता है। ये छोटे दिखने वाले बीज एनर्जी से भरपूर होते हैं, जिनका इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा है। इसे कई जगहों पर तिसी के नाम से भी जाना जाता है। ये महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनसे कई हेल्थ और ब्यूटी लाभ मिलते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड सोर्स

जो लोग मछली कम खाना पसंद करते हैं या बिल्कुल भी नहीं खाते हैं उनके लिए ये सुपरफूड किसी अच्छे उपहार से कम नहीं है। शॉर्ट चेन ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए कुछ चम्मच पिसी हुई अलसी आपको कई फायदे दे सकती है। इसके अलावा निश्चित रूप से सुंदर त्वचा पाने के लिए इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

 झुर्रियों और एक्ने से छुटकारा

अलसी के बीज में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी हमारी स्किन की समस्याओं को दूर करने में काफी हद तक मदद कर सकती हैं। झुर्रियों के लिए खास पैक तैयार कर सकते हैं। 

फेस पैक बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • अलसी के बीज- 1/4 कप 
  • विटामिन ई - 1 कैप्सूल
  • पानी- 1 गिलास

इस पैक को बनाने का सही तरीका

अलसी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह इसे पानी सहित 5 मिनट तक उबालें। यह पानी धीरे-धीरे जेल के रूप में बदलने लगेगा, जिसे गर्म रहते ही छान लें। इसके बाद इसमें विटामिन ई ऑयल डालें। इस होममेड जेल को सोने से पहले चेहरे पर लगाने से कई चमत्कारिक फायदे मिल सकते हैं।

 ग्लोइंग स्किन के लिए 

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए एक बार में लगभग एक कप अलसी के बीजों को पीसकर किसी डिब्बे में भरकर रख दें। जिससे आपको बार-बार इन्हें पीसने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 जरूरी सामग्री

  • अलसी बीज का पाउडर
  • ऐलोवेरा जेल -1 चम्मच 
  • थोड़ा सा गुलाब जल 
  • इस ग्लो पैक को बनाने के लिए इन तीनों चीजों को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अपने फेस पर पैक की तरह लगा लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement