A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड के बढ़े होने पर ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगी और परेशानी

यूरिक एसिड के बढ़े होने पर ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगी और परेशानी

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। अगर आप इन चीजों को खाने से परहेज नहीं करेंगे तो आपकी ये समस्या और भी बढ़ जाएगी।

Uric acid- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Uric acid

शरीर में अगर किसी भी चीज की अधिकता हो तो उससे कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। आजकल ज्यादातर लोग जिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं वो यूरिक एसिड का बढ़ा होना है। यूरिक एसिड के बढ़े होने पर गठिया, ब्लड प्रेशर, थायराइड और मधुमेह की बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं। सामान्य तौर पर शरीर में यूरिक एसिड पहले से ही होता है। जो करीब 3.5 से 7.2 मिलीग्राम होता है। अगर इससे ज्यादा इस एसिड की मात्रा शरीर में हो जाती है तो उसे हाई यूरिक एसिड की समस्या कहा जाता है। यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। अगर आप इन चीजों को खाने से परहेज नहीं करेंगे तो आपकी ये समस्या और भी बढ़ जाएगी। 

वजन घटाने के लिए असरदार है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, नेचुरल तरीके से घटाएगी पेट में जमा चर्बी

Image Source : Instagram/thechefshef Curd

दही ना खाएं
यूरिक एसिड का लेवल शरीर में बढ़ा होने पर प्रोटीन का सेवन करने से मना किया जाता है। दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। दही में मौजूद ट्रांस फैट यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है। 

Image Source : Instagram/shummiskitchen Dal Chawal

दाल और चावल खाने से भी बचें
अगर आप यूरिक एसिड का लेवल बढ़े होने से परेशान हैं तो दाल चावल को भी खाने से बचना चाहिए। दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। खास तौर से उन दालों का सेवन करने से बचें जो छिलके वाली होती हैं। 

ज्यादा पसीना निकलना भी हो सकता है बीमारी का संकेत, जानें इसे रोकने के घरेलू उपाय

नॉनवेज
नॉनवेज को भी खाने से बचना चाहिए। नॉनवेज में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ है तो नॉनवेज बिल्कुल ना खाएं।

Image Source : Instagram/thebullgerjunkfood

जंक फूड और तली भुनी चीजें ना खाएं
यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी है। ये चीजें सोया मिल्क, जंक फूड, चटपटे खाद्य पदार्थ और तली भुनी चीजे हैं। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।

 

Latest Health News