A
Hindi News हेल्थ Uric Acid: विंटर में इन चीजों से बना लें दूरी, यूरिक एसिड लेवल को करें कंट्रोल

Uric Acid: विंटर में इन चीजों से बना लें दूरी, यूरिक एसिड लेवल को करें कंट्रोल

सर्दियों में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से जोड़ों, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द होने लगता है। अगर आपको गाउट और यूरिक एसिड से होने वाले गंभीर दर्द से बचना है, तो सर्दियों के मौसम में आपको इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Uric Acid- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Uric Acid

कई बीमारियां है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। Uric Acid शरीर में बनने वाला एक अपशिष्ट पदार्थ होता है। यह आमतौर पर तब बनता है, जब शरीर प्यूरीन पदार्थ ज्यादा हो जाता है। प्यूरीन शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है, लेकिन यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। वैसे तो यूरिक एसिड पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब किडनियां इसे बाहर नहीं निकाल पाती हैं, तो शरीर में इसका लेवल बढ़ने लगता है जिससे बाद में जाकर गाउट, किडनी की पथरी सहित कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

तो ये है ट्विंकल खन्ना के दिल और दिमाग से जवां रहने का राज! जानें और 47 की उम्र में रहें 27 जैसा फिट एंड फाइन

यूरिक एसिड की वजह से गाउट और किडनी की पथरी समेत कई दिक्कतें होने लगती है। सर्दियों में ज्यादा तकलीफ होती है क्योंकि इसके क्रिस्टल बॉडी के जोड़ों में जमा हो जाता है जिसके करण असहनीय दर्द होने लगता हैं। इसके लेवल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है आप जो खा रहे हैं वो कम यूरिक एसिड वाला हो क्योंकि इसका लेवल बढ़ने से गठिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। यूरिक एसिड से दिल को भी नुकसान हो सकता है। 

मुलेठी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें सर्दियों में इसके सेवन के खास फायदे

इन चीजों से परहेज रखें -

  1. मीठा खाना-पीना बंद कर दें। ठंड के मौसम में चीनी या मीठी चीजों से दूरी रखें।
  2. शराब में प्यूरीन काफी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इलका सेवन न करें।
  3. पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर और शतावरी में प्यूरीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देता है। 
  4. रेड मीट, ऑर्गन मीट, सीफूड जैसे सार्डिन, एंकोवी, मैकेरल का सेवन बंद कर दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News