Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुलेठी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें सर्दियों में इसके सेवन के खास फायदे

मुलेठी के फायदे: जिन लोगों को सर्दियों की शुरुआत के साथ घुटने में दर्द और सर्दी-जुकाम की समस्या रहती है, उनके लिए मुलेठी का सेवन काफी फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 11, 2022 23:05 IST
mulethi_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mulethi_benefits

आयुर्वेद में मुलेठी (liquorice benefits) को कई समस्याओं का रामबाण इलाज माना गया है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई लिहाज से फायदेमंद है। इसके अलावा ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो कि शरीर के सूजन को कम करने में भी मददगार है। लेकिन, सर्दियों में मुलेठी के सेवन कई फायदे हैं। आइए, हम आपको बताते हैं विस्तार से। 

सर्दियों में मुलेठी के सेवन के फायदे-liquorice benefits for winter problems in hindi

1.सर्दी-जुकाम में 

मुलेठी को सर्दी और फ्लू जैसे लक्षणों जैसे खांसी और गले में खराश को कम करने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल, मुलेठी की जड़ का उपयोग हजारों साल पहले ऊपरी श्वसन समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में किया जाता था और आज भी लोगों सर्दियों की शुरुआत के साथ चाय या काढ़े में इसका सेवन करते हैं।

तो ये है ट्विंकल खन्ना के दिल और दिमाग से जवां रहने का राज! जानें और 47 की उम्र में रहें 27 जैसा फिट एंड फाइन

2. सिर दर्द में 

मुलेठी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है। साथ ही ये आपको अंदर से रिलैक्स करने में भी मदद करता है। आप सिर्द दर्द की सम्या में मुलेठी को तेल में गर्म करके उस तेल को अपने सिर में लगा सकते हैं। ये दर्द को करने और आपको राहत महसूस करने में मदद करेगा।

3. खराब पाचन तंत्र की समस्या में

मुलेठी पेट के अल्सर, दिल की जलन और पित्त की समस्या को कम करने में कारगर है। जिन लोगों को गैस्ट्रिक और पेट से जुड़ी परेशानियां रहती हैं उनके लिए ये काफी कारगर तरीके से काम करता है। इसके लिए आप मुलेठी की चाय और मुलेठी का पानी पी सकते हैं। 

नव्या नवेली ने बताया मामा अभिषेक बच्चन कैसे रखते हैं सबको स्ट्रेस फ्री, आप भी जानें और आजमाएं ये तरीका

4. मुंह में छाले होने पर 

मुंह के छाले होने पर मुलेठी का इस्तेमाल काफी कारगर तरीके से मदद करता है। ये एंटी बैक्टीरियल होने के साथ आरामदायक भी है जो कि मुंह के इंफेक्शन को कम करता है और छालों कम करने में मदद करता है। आप मुंह के छाले में इस पीस कर और इसके पाउडर को शहद में मिला कर मुंह के अंदर सकते हैं। ऐसा करने से मुंह के छाले करने में मदद मिलती है।  तो,अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या हो तो आपको मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement