A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

तरबूज गर्मी के मौसम से बाजार में आना शुरू हो जाता है और बरसात के मौसम तक आता रहता है। लेकिन तरबूज का सेवन डायबिटीज पेशेंट को करना चाहिए या नहीं...इस सवाल का जवाब जानिए।

Diabetes test and tarbooz - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ARAVALIPATHLABS,KRITIKAATHAKUR Diabetes test and tarbooz 

मौसमी फलों का सेवन हर किसी को करना चाहिए। हर मौसमी फल का स्वाद और उसके फायदे अलग-अलग होते हैं। लेकिन कई ऐसे फल होते हैं जिनका सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। वहीं कुछ ऐसे फल होते हैं जिन्हें लेकर मधुमेह के रोगी के मन में असमंजस की स्थिति रहती है। यानी कि फल को लेकर उनके मन में कई तरह के सवाल तैरते रहते हैं। ये सवाल है कि क्या इसका सेवन करना उनके लिए सुरक्षित है। आज हम आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बताएंगे। ये फल तरबूज है। तरबूज गर्मी के मौसम से बाजार में आना शुरू हो जाता है और बरसात के मौसम तक आता रहता है। लेकिन तरबूज का सेवन डायबिटीज पेशेंट को करना चाहिए या नहीं...इस सवाल का जवाब अगर आपने मन में भी तैर रहा है तो उसका जवाब आपके के लिए जानना बहुत जरूरी है। 

प्रोटीन का ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक, जानें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना जरूरी

Image Source : Instagram/nutritionist_diariesWatermelon or Tarbooz 

जानें तरबूज डायबिटिक पेशेंट को खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज पेशेंट को मीठे फलों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। अब सवाल आता है कि तरबूज का सेवन मधुमेह के रोगी के लिए करना सुरक्षित है या फिर नहीं। दरअसल, मधुमेह के रोगी को उन फलों का सेवन करना चाहिए जिनका ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम होता है। लेकिन तरबूज की बात करें तो इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स करीब 72 है। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफार्मेशन के शोधकर्ताओं के अनुसार डायबिटीज पेशेंट सीमित मात्रा में तरबूज का सेवन कर सकते हैं। हालांकि उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अधिक मात्रा में इसका सेवन करना उनके लिए हानिकारक हो सकता है। आप हफ्ते में करीब एक या दो बार तरबूज खा सकते हैं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ये 4 फल एसिडिटी की समस्या में देंगे राहत, आज से ही खाना कर दें शुरू

तरबूज में होते हैं ये तत्व
तरबूज में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये सभी तत्व ना केवल सेहत के लिए अच्छे होते हैं बल्कि शरीर को ठंडक और ताजगी भी देते हैं। 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News