A
Hindi News हेल्थ दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें करें शामिल, चंद दिनों में दिखेगा असर

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें करें शामिल, चंद दिनों में दिखेगा असर

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें शामिल करें।

weight gain machine and raisins- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ & CHARON_ENTERPRIS weight gain machine and raisins

जरूरत से ज्यादा दुबलापन ना केवल अपनी बल्कि सबकी नजरों में अखरने लगता है। जब कोई आपको टोक दे तो उस वक्त ये समस्या और भी बड़ी लगने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने रूटीन में कुछ बदलाव करके नेचुरल तरीके से वजन को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा जो वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। 

दुबलेपन हैं परेशान तो करें इन 2 चीजों का सेवन, जल्द दिखेगा असर

नाश्ते में रोज खाएं केला
ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि फ्रूट्स का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कुछ फ्रूट्स आपके वजन को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इन्हीं फलों में से एक फल केला भी है। केला कैलोरी से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिलती है। लिहाजा आपका वजन आसानी से बढ़ने लगता है। इसका सेवन आप बनाना शेक या फिर दूध और केला को एक साथ खाकर भी कर सकते हैं। अगर आपको ऐसे खाना पसंद नहीं है तो आप केला को ऐसे ही खाएं।

Image Source : Instagram/thebrownblingRaisins

किशमिश भी असरदार
सूखे मेवे सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक किशमिश है जो आपकी दुबलेपन की समस्या को दूर कर सकती है। किशमिश में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है। वजन को बढ़ाने के लिए शरीर को अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है जिसमें किशमिश असरदार है। 

Image Source : Instagram/360organiccare_ desi ghee 

घी भी खाएं
देसी घी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। अगर आप वजन कम होने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप देसी घी का सेवन करें। देसी घी में कैलोरी और फैट होता है जो आपके दुबलेपन की समस्या को खत्म कर सकता है। इसलिए देसी घी को अपनी डाइट में जरूर शामल करें। 

दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा ट्राई करें ये 2 चीजें, जल्द दिखेगा असर

चीनी बढ़ाएगी वजन 
कई लोगों को मीठा खाना पसंद होता है। अगर आपको भी मीठा खाना पसंद है तो समझ लीजिए की आपके दुबलेपन की समस्या खत्म हो गई। दरअसल, चीनी से बनी चीजों का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। 

Latest Health News