A
Hindi News हेल्थ तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं अजवायन-जीरा से बनी ये ड्रिंक, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं अजवायन-जीरा से बनी ये ड्रिंक, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

शरीर के अलग अलग हिस्सों में इतना फैट जमा हो जाता है कि जल्दी कम होने का नाम नहीं लेता। ऐसे में इस ड्रिंक का सेवन करें ताकि वजन घटना शुरू हो जाए।

Home Made Drink- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEALTHNORGANIC Home Made Drink

बैठे-बैठे काम करने से वजन बढ़ना लाजमी है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक जगह बैठकर लगातार ऑफिस का काम करना और फिर खाना खाने के बाद फिर से काम को शुरू कर देना, इसका असर सेहत पर ठीक नहीं पड़ता। जिसके परिणाम स्वरूप पेट थुलथुला होने लगता है। यहां तक कि शरीर के अलग अलग हिस्सों में इतना फैट जमा हो जाता है कि जल्दी कम होने का नाम नहीं लेता। ऐसे में जरूरी है आप कुछ घर में बनाए गए यानी कि घरेलू नुस्खों से बने ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें। इन ड्रिंक्स का इस्तेमाल करने में आपको आसानी भी होगा साथ ही आपके बिजी शिड्यूल होने की वजह से आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। जानें क्या है वो ड्रिंक और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बढ़े वजन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये घरेलू 5 वेट लॉस ड्रिंक्स, आज से ही पीना कर दें शुरू

Image Source : Instagram/AYURVEDISHAAjwain

अजवायन और जीरा असरदार
अजवायन और जीरा को आपने कई बार खाने में इस्तेमाल करके उसके स्वाद को बढ़ाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है अजवायन और जीरा फैट को कम कर वजन घटाने का भी काम करता है। इन दोनों में शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसके साथ ही मेटाबोलिक सिस्टम को बेहतर बनाने का काम भी करता है। इसकी वजह से खाना आसानी से पच जाता है और शरीर को पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। साथ ही शरीर में फैट जमने नहीं देता जिससे की फैट आसानी से बर्न हो जाता है। 

वजन कम करना चाह रहे हैं तो ट्राई कीजिए ये आयुर्वेदिक पेय, जानिए बनाने का आसान तरीका

जानें कैसे बनाएं अजवायन-जीरा का वजन घटाने वाला ड्रिंक

ड्रिंक बनाने के लिए चीजें

  • आधा चम्मच अजवायन
  • आधा चम्मच जीरा
  • पानी

बनाने की विधि- इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवायन और आधा चम्मच जीरा डालें। अब इसे करीब 15 मिनट तक उबालें। जब पानी आधा गिलास रह जाए तो इसे छानकर गुनगुना ही खाली पेट पी लें। करीब दो हफ्तों तक इसका सेवन करने से अपने आप वजन घटने लगेगा। 

Latest Health News