A
Hindi News हेल्थ Weight Loss: वजन घटाने में कारगर है अजवाइन, जानिए कैसे करें सेवन ?

Weight Loss: वजन घटाने में कारगर है अजवाइन, जानिए कैसे करें सेवन ?

बढ़ते वजन की समस्या से आजकल हर दूसरा शख्स परेशान है। वजन को कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अजवाइन से आप कैसे अपने वजन को कम कर सकते हैं।

<p>Ajwain </p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Ajwain 

Weight Loss: आज के समय में न जाने कितने लोग बढ़ते वजन की समस्या से काफी परेशान है। बढ़ते वजन के चलते नई-नई बीमारियों का शिकार हो रहे है। मोटापा यानी बीमारी। जिस तरह भारत के हर घर में कोई न कोई बीमारी अपना कब्जा किए हुए बैठी है। वैसे ही हर दूसरे घर में मोटापा भी पैर पसारे हुए है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महज़ कुछ घरेलू उपाय से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। 

आज हम आपको बताएंगे कि हर घर में पाई जाने वाली अजवाइन से कैसे वजन को कम किया जा सकता है। सही सुना आपने, अजवाइन के सेवन से बढ़ते मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है। अजवाइन एक ऐसी चीज़ है जो हर घर की रसोई में पाई जाती है। आपने हमेशा बड़े-बुजुर्गों से अजवाइन खाने के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन आप यकिन मानिए ये सिर्फ बाते ही नहीं, बल्कि एक घरेलू उपाय है वजन कम करने का।

रोजाना खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करने से बढ़ता हुआ वजन रुक जाता है। अजवाइन में फाइबर होते, जो मेटाबॉलिक के प्रोसेस को फास्ट करता है। जिसके चलते तेजी के साथ वजन कम होने लगता है। 

अजवाइन तीन तरह की होती हैं

  • अजवाइन
  • जंगली अजवाइन
  • खुरासानी अजवाइन

Image Source : freepikAjwain Ke Fayde

अजवाइन खाने के फायदे

  • अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं से मिलेगी राहत
  • अर्थराइटिस और जोड़ों में दर्द की समस्या होगी दूर
  • जुकाम और फ्लू में भी कारगर है अजवाइन
  • स्किन के लिए फायदेमंद है अजवाइन

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़िए

High Blood Sugar Control : सहजन की पत्त‍ियों से डायबिटीज करें कंट्रोल, जानिए कैसे करें सेवन

Uric Acid: पान के पत्ते से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

अस्थमा के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, जानिए मेथी का पानी फेफड़े को कैसे बनाएगा मजबूत

Latest Health News