A
Hindi News हेल्थ वेट लॉस में कारगर उपाय है Green Tea, जानिए एक दिन में कितने कप का सेवन सही

वेट लॉस में कारगर उपाय है Green Tea, जानिए एक दिन में कितने कप का सेवन सही

ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी पीने से आपको वजन घटान में मदद तो मिलेगी ही साथ ही आप फिट और हेल्दी भी रहेंगे।

green tea for weight loss - India TV Hindi Image Source : INDIA TV वजन घटाने के लिए करें ग्रीन टी का सेवन 

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो बॉडी से एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करते हैं। कई स्टडीज में ये बात सामने आ चुकी है कि ग्रीन टीन का  सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का लेवल बढ़ता है। एक अध्ययन के मुताबिक ग्रीन टी हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर रोजाना करीब 4% ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसी कारण से वजन अपने आप कम होने लगता है। एक्सरसाइज करने से ठीक पहले ग्रीन टी का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इससे फैट बर्न करने का प्रॉसेस और तेज हो जाता है। 

किसी भी चीज की अधिक्ता या कमी अच्छी नहीं होता है। इसी तरह से ग्रीन टी का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। ऐसा न करने सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। 

रोजाना 2 कप ग्रीन टी है काफी

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरिलैंड मेडिकल सेंटर की एक स्टडी की मानें तो वेट लॉस के लिए हर दिन 2 कप ग्रीन टी बहुत है। एक दिन में इससे ज्यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

खाने के बाद पिएं ग्रीन टी

Image Source : freepik.comग्रीन टी 

वेट लॉस के लिए ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो बेहतर रिजल्ट्स के लिए खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पिएं। लेकिन अगर आपका पेट बहुत ज्यादा सेंसेटिव नहीं है तभी ऐसा करें क्योंकि ग्रीन टी का नेचर अल्कालाइन होता है। इसके अलावा आप सुबह और शाम में भी ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

इस तरह से बनाएं ग्रीन टी

ग्रीन टी में मिठास (जैसे चीनी, शहद, दूध या क्रीम) का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इससे आपको वेट लॉस में कोई मदद नहीं मिलेगी। 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच क्रीम डालकर आप अपने बहुत कम कैलोरी वाले ग्रीन टी में कैलोरी को कुछ 86 कैलोरी तक बढ़ा देते हैं। सादे ग्रीन टी के एक कप में केवल 2 कैलोरी होती है जो आपके वेट लॉस प्लान के लिए बिलकुल सही च्वाइस है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

पतले होने के चक्कर में रोज पी रहे हैं ग्रीन टी तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों का है खतरा

तेजी से वजन घटाने में ग्रीन टी में मिलाकर पीएं ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News