A
Hindi News हेल्थ Weight Loss: घटाना चाहते हैं वजन तो फॉलो करें ये 7 टिप्स, दिखेगा फर्क

Weight Loss: घटाना चाहते हैं वजन तो फॉलो करें ये 7 टिप्स, दिखेगा फर्क

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो इन 7 टिप्स को फॉलों करें। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Weight Loss Tips- India TV Hindi Image Source : INDIA TV weight loss tips

हर कोई चाहता है कि वो एकदम फिट और दुरुस्त दिखे। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से जिस चीज से लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं वो है वजन का बढ़ना। वजन के बढ़ने का सबसे ज्यादा असर आपके पेट, कमर और जांघों पर दिखता है। यानी कि शरीर के किसी भी हिस्से में फैट जमा हो वो आपकी पर्सनॉलिटी पर खराब असर ही डालता है। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो इन 7 टिप्स को फॉलों करें। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

बेकार समझकर ना फेंके नारियल के अंदर की मलाई, डाइट में करें शामिल होंगे कई फायदे

1. सबसे पहले आप अपनी डाइट को बैलेंस करें। आप इस चीज का ख्याल रखें कि आपके खानपान में वो चीजें ना हों जो तैलीय हो और फैट को शरीर में जमा करें।

2. कोल्ड ड्रिंक्स अगर खूब पीते हैं तो उसे भी अपनी डाइट से बाहर निकाल दें। कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में शुगर की अधिकता होती है।

Image Source : Instagram/diamond.wljweight machine 

 3. मिठाई और चीनी का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

4. डाइट में मेवों को जरूर शामिल करें। जैसे कि बादाम और अखरोट। इसमें प्रोटीन होता है जो कि मांसपेशियों को रिपेयर करता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर होता है जिससे कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है।

5. खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करें। 
 
6. पानी खूब पिएं। पानी की सही मात्रा शरीर में होने पर मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। इससे वजन बढ़ता नहीं है बल्कि ये वजन को घटाने में मदद करता है। 

7. आप खाना खाने के बाद सामान्य टेंपरेचर के पानी की जगह हल्का गुनगुना पानी पिएं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News