A
Hindi News हेल्थ Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है नींबू-गुड़ का ड्रिंक, खाली पेट करें सेवन

Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है नींबू-गुड़ का ड्रिंक, खाली पेट करें सेवन

गुड़ और नींबू का ड्रिंक वजन घटाने में कारगर होता है। जानिए कैसे?

weight loss drinks- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM वेट लॉस 

वजन घटाने के लिए अपनी स्नैकिंग हैबिट, खाना खाने के समय के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने पर भी ध्यान देना चाहिए।डाइट में बदलाव करने से न सिर्फ मेटाबोलिज्म में सुधार होता है बल्कि पेट की चर्बी भी घटती है। इससे वजन भी कंट्रोल होता है और बॉडी स्लिम दिखने लगती है। वजन घटाने के लिए गुड़ और नींबू पानी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी फैट कम होता है और मोटापा घटता है।

हाई बीपी मरीजों के लिए इस तरह से फायदेमंद है अनार का सेवन, डाइट में करें शामिल

​गुड़ के फायदे

Image Source : freepik.comगुड़

​गुड़ में कम कैलोरीज होती हैं। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है । इतना ही नहीं, गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाता है। खाना खाने के बाद एक छोटा टुकड़ा गुड़ खाने से भोजन आसानी से पच जाता है। इसके अलावा गुड़ श्वसन और पाचन तंत्र की सफाई के लिए भी अच्छा है।

नींबू के फायदे

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका रस शरीर को हाइड्रेट रखता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। एक रिसर्च के अनुसार नींबू में पाया जाने वाला पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। पॉलीफिनोल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।  

इस तरह से करें गुड़-नींबू ड्रिंक का सेवन

नींबू और गुड़ का एक साथ सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ मिलाएं। पानी में गुड़ जब पूरी तरह घुल जाए तब इसका सेवन करें। वजन घटाने के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुड़ और नींबू पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं। यह ध्यान रखें कि कम मात्रा में गुड़ मिलाएं ताकि पानी का स्वाद अधिक मीठा न हो सके।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

गर्मियों में फूड पॉइजनिंग से बचाव के लिए ध्यान में रखें ये 10 जरूरी बातें, नहीं पड़ेंगे बीमार

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News