Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाई बीपी मरीजों के लिए इस तरह से फायदेमंद है अनार का सेवन, डाइट में करें शामिल

अनार एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीटऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 04, 2021 14:00 IST
high blood pressure- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हाई बीपी मरीजों हैं तो खाएं अनार 

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है। हाई ब्लड प्रेशर में तेज़ सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत होना, सीने में अक्सर भारीपन की समस्या, बार-बार चक्कर आना, नाक से खून आना, यूरिन में खून आना आदि हो सकता है। ये ज्यादातर खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है। हाई बीपी के मरीजों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा होता है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि बीपी के मरीजों के लिए अनार का सेवन करना किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।   

Jamun Vinegar Benefits: जामुन का सिरका पीने से उल्टी रोकने में मिलती है मदद, जानें अन्य फायदे

बीपी मरीजों के लिए अनार 

अनार में पाए जाने वाले तत्व हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इमसें कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

कंट्रोल में रहता है कोलेस्ट्रॉल 

अनार में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन के लेवल को  कंट्रोल में रखते हैं। इस कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अगर शरीर में ज्यादा हो जाए तो हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। 

ब्लड सर्कुलेशन को सही रहता है

high blood pressure

Image Source : FREEPIK.COM
हाई बीपी के लिए अनार

फल या फिर जूस के रूप में अनार का सेवन करने से शरीर में ब्लड फ्लो सही रहता है। क्योंकि आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो हीमोग्लोबिन को मेंटेंट रखता है। इसका सेवन करने से हार्ट में ब्लड फ्लो अच्छा होता है जिससे ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है। 

शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है

एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के कारण अनार के सेवनसे शरीर फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक होता है। अनार इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

गर्मियों में फूड पॉइजनिंग से बचाव के लिए ध्यान में रखें ये 10 जरूरी बातें, नहीं पड़ेंगे बीमार

स्वामी रामदेव से जानें बॉडी-माइंड को फिट रखने के लिए योग और आयुर्वेदिक उपचार

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement