1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Jamun Vinegar Benefits: जामुन का सिरका पीने से उल्टी रोकने में मिलती है मदद, जानें अन्य फायदे

Jamun Vinegar Benefits: जामुन का सिरका पीने से उल्टी रोकने में मिलती है मदद, जानें अन्य फायदे

जामुन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन, क्या आप इसके सिरके के फायदों के बारे में जानते हैं?

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 04, 2021 7:40 IST
jamun vinegar - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#VIENGARJAMUN जामुन का सिरका 

जामुन और जामुन के बीजों के कई सेहत लाभ होते हैं। ये फल डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। यही नहीं इसका रस या सिरका भी कई गुणों से भरपूर होता है। जामुन से तैयार जूस या इसका सिरका कई सौंदर्य लाभ प्रदान करता है। इसमें विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, जामुन में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सभी महत्वपूर्म लवण भी होते हैं।

ना खाएं ज्यादा किशमिश, सेहत के लिए नुकसानदायक

आइए जानते हैं, किस तरह जामुन का सिरका सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

कब्ज की समस्या करे दूर जामुन विनेगर

पाचन तंत्र से संबंधित समस्या से रहते हैं परेशान, तो आप जामुन का सिरका का सेवन कर सकते हैं। पेट के कई रोगों का जड़ से इलाज करता है जामुन का रस। जिन लोगों को गैस, पेट दर्द, कब्जा, की समस्या लगातार बनी रहती है, उन्हें जामुन के सिरके का सेवन करने से लाभ पहुंचता है। इतना ही नहीं, किडनी में स्टोन  है, तो इस सिरका के सेवन से स्टोन धीरे-धीरे टूट कर गल जाता है और शरीर से बाहर निकल जाता है। उल्टी जैसा महसूस हो तो भी आप एक गिलास पानी में जामुन के सिरके को मिलाकर पी सकते हैं।

खांसी को दूर करता है जामुन का सिरका

मौसम बदलते ही लोग सर्दी-खांसी से परेशान हो जाते हैं। आजकल कोरोना काल में खांसी होना डराने वाला होता है, क्योंकि कोरोने के मुख्य लक्षणों में सूखी खांसी   भी शामिल है। आपको भी खांसी है, तो जामुन का सिरका  पिएं। यह जिद्दी कफ को भी बाहर निकालता है। साथ ही आप गला खराब या गले में खराश होने पर भी जामुन का सिरका पी सकते हैं।

शुगर लेवल कंट्रोल करे जामुन का सिरका

डायबिटीज होने पर शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे शुगर लेवल हाई ना हो। इसके लिए आप जामुन के सिरका का सेवन करें। जामुन का सिरका आप हर दिन नाश्ते के समय लें। एक चम्मच सिरके को आधे से एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं। इससे शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। 

खाना खाने के बाद और पहले कितना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल, जानें यहां

जामुन सिरका के सौंदर्य लाभ

जामुन में पानी अधिक होने से यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। जामुन खाने से खून साफ होता है। त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए जामुन का सिरका पी सकते हैं। इससे खून में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलता है। जामुन में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी  त्वचा के लिए हेल्दी होता है। आप जामुन के जूस या सिरका को त्वचा पर लगाएंगे तो स्किन में निखार आएगी

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

ये लोग ना खाएं बादाम, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

एक साथ कई दिक्कतों को दूर करता है छोटा सा आलू बुखारा, आज ही से करें डाइट में शामिल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Jamun Vinegar Benefits: जामुन का सिरका पीने से उल्टी रोकने में मिलती है मदद, जानें अन्य फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X