Friday, March 29, 2024
Advertisement

ना खाएं ज्यादा किशमिश, सेहत के लिए नुकसानदायक

किशमिश का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानें असीमित मात्रा में किशमिश का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 03, 2021 23:43 IST
Kishmish- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kishmish

खीर हो या फिर हलवा...किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो अगर इन दोनों चीजों में ना डालें तो ये खाने में उतनी लजीज नहीं लगती। इसके अलावा कई लोग किशमिश को ऐसे ही सेहत बनाने के लिए मुट्टीभर तक खा लेते हैं। अगर आप भी किशमिश को बेहिसाब खाते हैं तो ये लेख पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि किशमिश का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानें असीमित मात्रा में किशमिश का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

ये 5 आदतें आंखों को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

हो सकती है एलर्जी

कई लोगों को किशमिश खाते ही एलर्जी की दिक्कत हो सकती है। एलर्जी में स्किन पर रैशेज आना और त्वचा में खुजली होना शामिल है। 

Kishmish

Image Source : INSTAGRAM/BEST.DRY.FRUITS.EVER_
Kishmish 

हो सकता है डायरिया
किशमिश का अधिक सेवन करने से डायरिया, उल्टी या फिर बुखार जैसी दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है।

ये लोग ना खाएं बादाम, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

बढ़ा सकता है वजन
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले किशमिश को खाना बंद करें। ऐसा इसलिए क्योंकि किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है। ये वजन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन करना बंद करें।

हो सकते हैं डायबिटीज के मरीज
किशमिश में ट्राइग्लिसराइड्स होता है। इसकी वजह से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ये बीमारियां हैं हार्ट डिजीज, फैटी लिवर और डायबिटीज की दिक्कत। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement