1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ये लोग ना खाएं बादाम, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

ये लोग ना खाएं बादाम, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

बादाम में प्रुचर मात्रा में प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनका बादाम का सेवन करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए किन लोगों को बादाम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 03, 2021 20:25 IST
side effects of Almond- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV side effects of Almond

पोषक तत्वों से भरे खाने के अलावा शरीर को अन्य विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में जो पोषक तत्व आपको खाने से भरपूर मात्रा में नहीं मिलते उनकी कमी को ड्राई फ्रूट्स पूरा कर देते हैं। इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक बादाम है। बादाम में प्रुचर मात्रा में प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। ये शरीर की ना केवल विकास करने में मदद करते हैं बल्कि शरीर को मजबूती भी देते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनका बादाम का सेवन करना भारी पड़ सकता है। जानिए किन लोगों को बादाम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

ये 5 आदतें आंखों को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

Blood Pressure Machine

Image Source : INSTAGRAM/HIGHBLOODPRESSUREPREVENTION
Blood Pressure

बीपी की परेशानी से ग्रसित लोग

आजकल ज्यादातर लोगों को हाई बीपी की परेशानी है। जो लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं उन्हें बादाम का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हाई बीपी के मरीज बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवाइयां भी लेते हैं। ऐसे में बादाम का सेवन करना उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

पथरी के मरीज
बादाम में ऑक्सलेट होता है। जो लोग किडनी स्टोन या फिर गॉल ब्लैडर में पथरी की समस्या से परेशान हैं वो बादाम ना खाएं। बादाम में मौजूद ऑक्सलेट से उन्हें साइड इफेक्ट हो सकता है। 

खाना खाने के बाद और पहले कितना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल, जानें यहां

almond

Image Source : INSTAGRAM/DR.CDBP
Almond

डाइजेशन की समस्या से परेशान लोग
कई लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो बादाम को खाना बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम में प्रुचर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते हैं। इसी वजह से आपको इसे डाइजेस्ट करने में और दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी है वो भी इसे ना खाएं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे गैस की समस्या हो सकती है।

वजन घटाने की कर रहे कोशिश तो ना खाएं
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, और बादाम को डाइट में शामिल किया हुआ है तो आज से ही इसका सेवन बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम में कैलोरी और वसा अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से आपका वजन कम होने की जगह मोटापा बढ़ सकता है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ये लोग ना खाएं बादाम, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X