Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एक साथ कई दिक्कतों को दूर करता है छोटा सा आलू बुखारा, आज ही से करें डाइट में शामिल

आलू बुखारा दिखने में भले ही छोटा हो लेकिन सेहत के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी 6 प्रुचर मात्रा में होता है। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 03, 2021 17:27 IST
Aalu Bukhara or Plums- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Aalu Bukhara or Plums

इस मौसम में आपको बाजार में आम और लीची के अलावा जो फल ज्यादा दिखेगा वो आलू बुखारा है। लाल रंग का गोल गोल छोटा सा दिखने वाला आलू बुखारा स्वाद में खट्टा मीठा होता है। ये फल इस मौसम में आता है और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके साथ ही स्वाद में बेहतरीन होता है। लेकिन क्या आपको पता है आलू बुखारा दिखने में भले ही छोटा हो लेकिन सेहत के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी 6 प्रुचर मात्रा में होता है। जानिए आलू बुखारा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदा होता है।

ये 5 आदतें आंखों को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

Aalu Bukhara or Plums

Image Source : INSTAGRAM/MASTERCHEFVIJAYSHARMA
Aalu Bukhara or Plums

वजन करता है कंट्रोल

आलू बुखारा में अन्य फलों की तुलना में कैलोरी कम मात्रा में होती है। करीब 100 ग्राम आलू बुखारे में 46 कैलोरी होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

आंखों के लिए लाभदायक
आलू बुखारा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन सी आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। 

दिमाग को रखे हेल्दी
आजकल के समय में तनाव ज्यादातर लोगों को रहता है। ऐसे में आलू बुखारा का सेवन करने से उन्हें फायदा होगा। आलू बुखारा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिमाग को स्वस्थ रखता है। जिससे कि तनाव अपने आप कम हो जाता है।

Aalu Bukhara or Plums

Image Source : INSTAGRAM/MARSHAL__TITO
Aalu Bukhara or Plums

डाइजेशन के लिए है अच्छा
आलू बुखारा का रोजाना सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है। इसमें मौजूद आइसटिन और सोर्बिटोस पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखेगा। इसके साथ ही कब्ज की समस्या में भी आपको आराम मिलेगा।

इन 5 हेल्दी फूड्स को भी खाने से हो सकती है एलर्जी

कोलेस्ट्रॉल को करें बैलेंस
अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आलू बुखारा को डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद सोलियबल फाइबर आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को शरीर से खत्म कर देता है।

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement