ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 5 हेल्दी फूड्स को भी खाने से हो सकती है एलर्जी

इन 5 हेल्दी फूड्स को भी खाने से हो सकती है एलर्जी

क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा खाने वाली कुछ चीजें हेल्दी तो होती हैं लेकिन कई लोगों को उनका ज्यादा सेवन करने से एलर्जी होने लगती है। जानिए ऐसे कौन से फूड्स हैं जो हेल्दी तो हैं लेकिन फूड एलर्जी का कारण बन जाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 02, 2021 17:11 IST
most common food allergy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV most common food allergy

खानपान हमेशा हेल्दी होना चाहिए। यानी कि आप अपनी डाइट में उन सभी चीजों को सेवन करें जो आपके शरीर को अंदर से मजबूत करें और आपको सेहतमंद बनाए रखें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा खाने वाली कुछ चीजें हेल्दी तो होती हैं लेकिन कई लोगों को उनका ज्यादा सेवन करने से एलर्जी होने लगती है। जानिए ऐसे कौन से फूड्स हैं जो हेल्दी तो हैं लेकिन फूड एलर्जी का कारण बन जाते हैं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में असरदार है आलू का रस, बस ऐसे करें सेवन

milk

Image Source : INSTAGRAM/THEBOMB.MY
Milk 

दूध 

कुछ लोग नाश्ते में तो कुछ लोग सोते वक्त दूध का सेवन करते हैं। लेकिन कई लोगों को गाय का दूध पीने से एलर्जी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गाय के दूध में मौजूद whey और Casein नामक प्रोटीन एलर्जी का कारण बन सकते हैं। गाय के दूध के अलावा सामान्य दूध पीने से लैक्टोज इंटॉलरेंट की समस्या भी हो सकती है।

अंडा खाने से भी संभव
वैसे तो अंडा सेहत के लिए बेहतरीन होता है। लेकिन कई लोगों को अंडा का सफेद या फिर पीला भाग खाने से एलर्जी होने लगती है। अंडा खाने से एलर्जी सबसे ज्यादा बच्चों में होती है। ऐसे में अंडे के सफेद और पीले भाग में मौजूद प्रोटीन इसकी वजह से होता है। 

Peanuts

Image Source : INSTAGRAM/ BADANICORPORATION
Peanuts

मूंगफली
मूंगफली को पोहे में डालते ही उसका स्वाद बढ़ जाता है। वहीं कुछ लोग मूंगफली को ऐसे ही नमकीन के साथ खाते हैं। लेकिन कई लोगों को मूंगफली का सेवन करने से एलर्जी हो जाती है। ये एलर्जी वंशानुगत हो सकती है।

मछली
कई बार दूषित मछली का सेवन करने से भी लोगों को दिक्कत हो सकती है। ये समस्या लोगों को एक मछली से दूसरी मछली का सेवन करने से हो सकती है। मछली खाने से अगर किसी को एलर्जी होती है तो इसके सामान्य लक्षणों में त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना, होठों में सूजन आना शामिल हैं। 

wallnut

Image Source : INSTAGRAM/MONA_MOALIM
wallnut 

अखरोट से एलर्जी
ड्राई फूट्स में कई लोगों को अखरोट खाने से भी दिक्कत हो सकती है। इससे उन्हें सांस लेने में दिक्कत, खाना निगलने में परेशानी, मुंह, गले, आंखों में इचिंग की समस्या हो जाती है। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

elections-2022