A
Hindi News हेल्थ सामने आया डेंगू का सबसे जानलेवा रूप! तबाह कर सकता है आपके ब्रेन का काम काज

सामने आया डेंगू का सबसे जानलेवा रूप! तबाह कर सकता है आपके ब्रेन का काम काज

डेंगू का एक जानलेवा रूप सामने आया है। दरअसल, हैदराबाद में दो लोगों में इसकी पुष्टी हुई है और इनमें से एक बेहद गंभीर स्थिति में है। खास बात ये है कि इसका long covid से भी कनेक्शन बताया जा रहा है। जानते हैं क्या है पूरा मामला।

Dengue encephalitis- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Dengue encephalitis

बरसात के बाद डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है। लेकिन, अब एक ऐसा मामला आया है जो कि आपको परेशान कर देगा। दरअसल, अब डेंगू का सबसे दुर्लभ और खतरनाक रूप सामने आया है जो कि हजारों में से किसी एक व्यक्ति में ही देखा जाता है। इसमें डेंगू का वायरस ब्रेन तक पहुंच जाता है और सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़े इनके लक्षण नजर आते हैं। दरअसल, इस बीमारी का नाम डेंगू इंसेफेलाइटिस (Dengue encephalitis) है। हैदराबाद में इसके दो मामले सामने आए हैं जिसमें एक अस्पताल की जूनियर डॉक्टर में  इसके लक्षण मिले हैं। तो, दूसरा मामला 16 साल की लड़की है जो कि वेंटीलेटर पर है और उसका इलाज चल रहा है। आइए, विस्तार से जानते हैं क्या है ये बीमारी।

डेंगू इंसेफेलाइटिस क्या है-What is Dengue encephalitis? 

डेंगू इंसेफेलाइटिस, एक डेंगू शॉक सिंड्रोम है। यानी कि इसे ऐसे समझें कि अब तक लोगों में डेंगू के ब्रेन से जुड़े लक्षण नजर नहीं आए थे, पर इस बीमारी में यही हुआ है। लोगों में डेंगू की वजह से न्यूरोलॉजिकल लक्षण नजर आए जैसे कि इंसेफेलाइटिस में होता है। डेंगू एन्सेफलाइटिस एक दुर्लभ बीमारी है। इस बीमारी में कई न्यूरोलॉजिकल लक्षण नजर आते हैं जैसे कि 
-शॉक सिंड्रोम जिसमें व्यक्ति को झटके आते हैं।
-दूसरा नर्वस सिस्टम डैमेज हो जाता है। 
-व्यक्ति कई बार कोमा में चला जाता है।
-व्यक्ति की सोचने-समझने की शक्ति प्रभावित हो जाती है।
-अंत में व्यक्ति मस्तिष्क से जुड़े कई लक्षणों का शिकार हो जाता है।

Image Source : socialDengue encephalitis symptoms

हड्डी किस से बनती है? जान लें नहीं तो जर्जर हो जाएंगी आपकी 206 हड्डियां

क्या है डेंगू इंसेफेलाइटिस का कोविड कनेक्शन-Dengue encephalitis and long covid

डेंगू इंसेफेलाइटिस को कुछ एक्सपर्ट कोविड से भी जोड़कर देख रहे हैं। दरअसल, मामला ये है कि कोरोना के बाद शरीर में कई बदलाव आए हैं। इससे हमारी इम्यूनिटी प्रभावित हुई है और इससे हमारे जीन भी प्रभावित हुए हैं। ऐसे में डेंगू के रूप में भी बदलाव आया है जिससे इस बीमारी को जोड़कर देखा जा रहा है।

हाई बीपी के मरीज रोजाना बस 10 मिनट करें ये प्राणायाम, जानें सही तरीका और फायदे

हांलाकि, इस बीमारी को लेकर बचाव और लक्षण से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं है ताकि, इस बीमारी के कारणों और इलाज पर बात की जा सके। पर इतना जरूर है डेंगू से बचें, इससे बचाव के प्रावधानों को पूरी तरह से फॉलो करें और इस बीमारी से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News