Saturday, May 11, 2024
Advertisement

हड्डी किस से बनती है? जान लें नहीं तो जर्जर हो जाएंगी आपकी 206 हड्डियां

हड्डी के अंदर कौन सा पदार्थ होता है, ये किससे बनी होती है? क्या आपने कभी इन सवालों के बारे में सोचा है। पर आपको सोचना चाहिए क्योंकि इनकी कमी से आपको हड्डियों से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 01, 2023 7:43 IST
What are bones made of - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL What are bones made of

अपनी हड्डियों की सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा इसलिए कि समय के साथ हड्डियां सबसे पहले कमजोर होने लगती हैं क्योंकि ये अपने खास पदार्थों को खोने लगती है। ऐसे में समझने वाली बात ये है कि जिन चीजों से हड्डियां बन रही हैं उनका अवशोषण जब कम होने लगता है और ये आपके पूरे शरीर को प्रभावित करने लगती है।  लेकिन, इसके बारे में जानने के लिए हमें ये पता होना चाहिए कि हड्डियां बनती किस चीज हैं। क्या ये इतनी जरूरी हैं कि इनकी कमी से आपकी 206 हड्डियां प्रभावित हो सकती हैं। तो, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

हड्डी किस से बनती है-What are bones made up of?

हड्डियां दो सूक्ष्म पोषक तत्वों से बनती हैं। जैसे कैल्शियम (calcium) और फास्फोरस (phosphorus)। ये अस्थि खनिज हैं जो 99% और 80% हड्डीयों में पाई जाती हैं। यानी कि एक-एक हड्डियों को बनाने और इसकी स्टेबिलिटी बनाए रखने में इन दोनों ही पदार्थों की खास भूमिका है। इसके अलावा ये आपकी हड्डियों को मजबूती से खड़ा रखने में भी मदद करती है और इनकी स्ट्रेचबिलिटी को बनाए रखती हैं।

weak bones

Image Source : SOCIAL
weak bones

हाई बीपी के मरीज रोजाना बस 10 मिनट करें ये प्राणायाम, जानें सही तरीका और फायदे

कैल्शियम और फास्फोरस की कमी से क्या होता है-Calcium and phosphorus deficiency effects

फास्फोरस की कमी से बच्चों में रिकेट्स और बड़ों में ऑस्टियोमलेशिया जैसे हड्डी रोग हो सकते हैं। फॉस्फोरस और कैल्शियम का असंतुलन ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है। इसके अलावा अकेले सिर्फ कैल्शियम की कमी से ही हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, दांत कमजोर हो सकते हैं, नाखून खराब हो सकते हैं और आपके जोड़ों में दर्द रह सकता है। इसलिए इन दोनों की कमी से बचने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

इस विटामिन की कमी से झनझनाने लगते हैं हाथ-पैर, हो जाएं तुरंत अलर्ट, वरना शरीर बन जाएगा हड्डियों का ढांचा

कैल्शियम और फास्फोरस युक्त खाद्य पदार्थ-Calcium and phosphorus foods

कैल्शियम से भरपूर दूध और जूस इसकी कमी को दूर कर सकते हैं। फास्फोरस की कमी को दूर करने के लिए आप चोकर युक्त अनाज, बादाम, काजू, पनीर, ड्राई फ्रूट्स, अंडा, लहसुन, फलियां, दाल, मांस, दूध, मूंगफली, तिल और सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं। तो, इन दो विटामिन की कमी से बचें और अपनी हड्डियों की सेहत का ख्याल रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement