A
Hindi News हेल्थ हमारे आस-पास रहने वाले इस बैक्टीरिया से रहें सतर्क, कहीं आप भी ना बन जाएं इसके शिकार!

हमारे आस-पास रहने वाले इस बैक्टीरिया से रहें सतर्क, कहीं आप भी ना बन जाएं इसके शिकार!

दी लैंसेट (The Lancet) की रिपोर्ट की मानें तो, दुनिया भर में होने वाली मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है ई कोलाई इंफेक्शन (E- Coli Infection)। आइए, जानते हैं क्या है ये और इसके बारे में क्या कहती है ये रिपोर्ट।

E-Coli_Infection- India TV Hindi Image Source : FREEPIK E-Coli_Infection

दुनियाभर में डायबिटीज, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों के अलावा भी कुछ बीमारियां हैं जो कि लोगों को अपना शिकार बना रही हैं। जी हां, हम बात एक गंभीर बैक्टीरियल इंफेक्शन की कर रहे हैं, जिसके कारण साल 2019 में हर 8 में से 1 व्यक्ति की मौत हुई। इस बैक्टीरियल इंफेक्शन को ई कोलाई इंफेक्शन (E- Coli Infection) या Escherichia coli Infection कहते हैं। ये ई कोलाई बैक्टीरिया (E- Coli bacteria) के कारण होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये क्या है? तो, आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से। लेकिन, सबसे पहले जानते हैं इसे लेकर क्या कहती हैं दी लैंसेट (The Lancet) की रिपोर्ट।

दुनियाभर में मौत का दूसरा कारण है ई कोलाई इंफेक्शन:  दी लैंसेट

दी लैंसेट (The Lancet) की रिपोर्ट की मानें तो, दुनियाभर में साल 2019 में 7.7 मिलियन मौतें हुईं जिनमें से 13.6% मौत  ई कोलाई इंफेक्शन के कारण था। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि हर 8 में से एक व्यक्ति की मौत इस इंफेक्शन के कारण हुई। आइए, जानते हैं क्या है ये

ई कोलाई इंफेक्शन का कारण: E- Coli Infection Causes

ई कोलाई बैक्टीरिया असल में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जो कि हमारे आस-पास की मिट्टी, हवा और यहां तक कि हमारे आंतों में भी रहते हैं। ये हमारे माइक्रोबायोटा को हेल्दी रखते हैं जो कि पेट के काम काज में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। ये विटामिन के का भी कारण बनता है। इन बैक्टीरिय की खास बात यह होती है कि ये वातावरण में ऑक्सीजन के बिना भी रह सकते हैं, बस इन्हें खुद के विकास के लिए लैक्टोज की जरुरत होती है। लेकिन, गड़बड़ी तब शुरू होते हैं जब ये आपके पेट में बढ़ जाते हैं और आपको बीमार करने लगते हैं। इसके अलावा ये इंफेक्शन
-खराब खाने की चीजों और दूषित पानी से फैल सकता है।
-कच्ची सब्जियों या कच्ची चीजों को खाने से फैल सकता है। 
-किसी के मल के द्नारा भी फैल सकता है।

चेहरे पर नजर आते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये 3 लक्षण, जानें और नजरअंदाज ना करें

ई कोलाई इंफेक्शन के लक्षण-E- Coli Infection Symptoms

-पेट में दर्द
-डायरिया
-मतली और लगातार उल्टी
-चक्कर आना और हल्का बुखार

गठिया के दर्द को बढ़ा सकते हैं ये दो पेनकिलर, 70% लोग हर दर्द में करते हैं इनका सेवन

ई कोलाई इंफेक्शन से कैसे बचें- E- Coli Prevention Tips

इस इंफेक्शन से बचने के लिए आपको सबको सबसे पहले साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होगा। जैसे कि हर बार खाने से पहले हाथ साफ करें। टॉयलेट के बाद साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। साफ पानी और फ्रेश खाने का ध्यान रखें। कोशिश करें कि कच्ची चीजों को खाने से बचें और खाएं भी तो इसके उबाल कर खाएं। 

Latest Health News