Friday, April 19, 2024
Advertisement

चेहरे पर नजर आते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये 3 लक्षण, जानें और नजरअंदाज ना करें

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण: हाई कोलेस्ट्रॉल आपके ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर को ही प्रभावित नहीं करता बल्कि, ये आपके शरीर के कई अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: November 22, 2022 12:35 IST
High_cholesterol_symptoms_on_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK High_cholesterol_symptoms_on_skin

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण:  कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के वो फैट लिपिड्स हैं, जो कि धूप के संपर्क में आने से बनते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी नहीं है और ये हमेशा नुकसानदेह होता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल के दो प्रकार होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल जहां आपकी हड्डियों के लिए कुशन की तरह काम करता है, वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल आपके ब्लड वेसेल्स को ब्लॉक करने का काम करता है। अब बात सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल की करें, तो ये धीमे-धीमे आपके ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज पैदा करता है और फिर हाई बीपी और दिल की समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए, जरूरी ये है कि आप हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों (High cholesterol symptoms) को शुरुआत से ही पहचानें और इसे कम करने की कोशिश करें।  तो, आइए हम आपको बताते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के उन लक्षणों के बारे में जो कि आपके चेहरे पर नजर आ सकते हैं।

चेहरे पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण-High cholesterol symptoms on skin in hindi

1. चेहरे पर पीले रंग के दाने-Yellowish bumps

कई बार आपने नोटिस किया होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर पीले रंग के दाने नजर आते हैं।  ये असल में हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के लक्षण हैं। दरअसल, जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इसके कारण ब्लड वेसेल्स और चेहरे की छोटी-छोटी नलियों में ब्लॉकेज आने लगती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने के साथ चेहरे के पोर्स में ऑक्सीजन की भी कमी होने लगती है। इससे चेहरे पर पीले-पीले दाने निकल आते हैं।  

इन 2 विटामिन की कमी वाले लोग ज्यादा होते हैं गुस्सैल और चिड़चिड़े, आज ही जानें और डाइट में करें शामिल

2. बिना खुजली वाले दाने- Non-itchy rash

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण आपको खुजली वाले रैशेज हो सकते हैं। दरअसल, ये रैशेज खराब ब्लड सर्कुलेशन और बंद पोर्स के संकेत हैं। इसमें आप पूरे शरीर छोटे-छोटे लाल दाने देख सकते हैं, जो कि चेहरे पर नहीं अलग-अलग अंगों पर नजर आ सकते हैं। तो, अगर आपके शरीर पर अकारण ऐसे दाने हो गए हैं तो अपने डॉक्टर को दिखाएं। 

Amla for diabetes: डायबिटीज के मरीज रोज खाएं 2 आंवला, शरीर को एक साथ मिलेंगे कई फायदे

3. मोटी और मोम जैसी स्किन-Waxy lumps on your skin

कुछ लोगों को अपनी स्किन मोटी और वैक्सी यानी कि मोम जैसी महसूस होती है। तो, कई बार ऐसी स्किन को देखने पर आपको लग सकता है कि ये ऑयली है और अलग से परतदार। दरअसल, ये हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण है जिसने आपके चेहरे को अंदर से ब्लॉक कर दिया है। तो, स्किन पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। 

Source of information: American academy of Dermatology association (www.aad.org)

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement