इन 2 विटामिन की कमी वाले लोग ज्यादा होते हैं गुस्सैल और चिड़चिड़े, आज ही जानें और डाइट में करें शामिल

Vitamin deficiency and mood swings: शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी हो तो वो मूड को ट्रिगर करते हैं। ऐसे लोग ज्यादा गुस्से में रहते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 21, 2022 16:20 IST
Vitamin_and_food_swings- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin_and_food_swings

Can lack of vitamins cause anger: गुस्सा हम सब के स्वभाव से जुड़ा होता है। तो, कई बार चीजों के पसंद ना आने पर हम चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। लेकिन, अगर ये समस्या किसी में ज्यादा हो तो? दरअसल, गुस्सा और चिड़चिड़ापन भले ही हमारे स्वभाव का हिस्सा हो लेकिन ये आपकी सेहत से भी जुड़ा हो सकता है। जी हां, अगर आपको बार-बार गुस्सा आ रहा है और हर छोटी बात पर आप चिड़चिड़ेपन के शिकार हो जाते हैं तो यह शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

इन 2 विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा आ सकता है गुस्ता-Can lack of vitamins cause anger

1.  विटामिन बी 6 की कमी-Vitamin B6 deficiency 

विटामिन बी 6 हमारे शरीर में ब्रेन कैमिकल्स की तरह काम करते हैं। ये ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन बी6 की कमी है तो, ये फिल गुड होर्मोन की कमी का कारण बनता है, जिससे आपको ज्यादा गुस्सा आ सकता है। 

2. विटामिन बी 12 की कमी-Vitamin B12 deficiency 

विटामिन बी 12 की कमी के कारण आपको थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है। ऐसे में कई बार आप ना चाहते हुए भी लो फिल कर सकते हैं और चिड़चिड़े हो सकते हैं। साथ ही विटामिन बी 12 की कमी से आपको डिप्रेशन जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। 

इन चीजों की कमी से भी ज्यादा आता है गुस्सा-What mineral deficiency causes irritability

1. जिंक की कमी

जिंक हमारे शरीर में मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में एक अलग भूमिका निभाती है। इसकी कमी से आपको डिप्रेशन के लक्षण महसूस हो सकते हैं, आपको मूड स्विंग्स हो सकता है और एंग्जायटी और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। 

2. मैग्नीशियम की कमी

मैग्नीशियम की कमी के कारण कई बार स्ट्रेस मैनेज करने में दिक्कत आने लगती है। ऐसे में हर छोटी बात पर आप ओवररिएक्ट कर सकते हैं। साथ, ही आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। 

डाइट में शामिल करें मूड बूस्टिंग फूड्स- Mood boosting foods

डाइट में आप कुछ मूड बूस्टिंग फूड्स को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि सबसे पहले तो आपको विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स खाना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो और मीट। इसके अलावा आप जिंक और मैग्नीशियम के लिए मछली, ब्रोकली और अंकुरित अनाज जैसी चीजों को खा सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन