A
Hindi News हेल्थ गाय या भैंस, सबसे ज्यादा कौन से दूध में कैल्शियम होता है? बुढ़ापे तक मजबूत हड्डियों के लिए आज ही जानें

गाय या भैंस, सबसे ज्यादा कौन से दूध में कैल्शियम होता है? बुढ़ापे तक मजबूत हड्डियों के लिए आज ही जानें

Which animal milk is best for calcium: कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। जैसे कि दूध। ऐसे में जानते हैं किस जानवर का दूध है आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद।

Which animal milk is best for calcium- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Which animal milk is best for calcium

Which animal milk is best for calcium: कैल्शियम हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है और इन्हें अंदर से मजबूती प्रदान करता है। ये हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। जैसे कि जोड़ों का दर्द और गठिया आदि। ऐसे में कहा जाता है दूध पीना हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और कई बीमारियों से बचाता है।  लेकिन, सवाल ये है कि कौन सा दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, गाय का दूध या भैंस का दूध। किस दूध को पीना हड्डियों से जुड़ी इन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं  सबसे ज्यादा कौन से दूध में कैल्शियम होता है। 

सबसे ज्यादा कौन से दूध में कैल्शियम होता है? 

भैंस के दूध में कैल्शियम की मात्रा

NIH री रिसर्च अनुसार 250ml भैंस के दूघ में 412 mg कैल्शियम होता है। साथ ही इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और क्लोराइड होता है जो कि सेहत के लिए हर प्रकार से फायदेमंद है। इसके अलावा इसका फैट भी हड्डियों की सेहत के लिए लाभकारी होता है।

60% भारतीयों को होने वाली इन 3 बीमारियों का इलाज है इन बीजों में, कारण-हाई फाइबर और कैल्शियम!

गाय के दूध में कैल्शियम की मात्रा

गाय के 1 कप दूध में 305 mg कैल्शियम होता है। इस दूध को पीने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। ये दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा और सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध स्रोतों में से एक है। इसमें कैल्शियम भी बहुत अच्छी तरह से अवशोषित होता है। इसके अतिरिक्त, दूध प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी का अच्छा स्रोत है।

Image Source : socialmilk

मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो खुशियों में पड़ जाएगी खलल

भैंस के दूध में होता है सबसे ज्यादा कैल्शियम

भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में ज्यादा कैल्शियम होता है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए आपको भैंस के दूध का सेवन करना चाहिए। ये सेहतकारी है और आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। तो, हड्डियों को सेहतमंद रखने के लिए आपको भैंस का दूध पीना चाहिए।

Source: ncbi.nlm.nih.gov

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News