Monday, May 13, 2024
Advertisement

मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो खुशियों में पड़ जाएगी खलल

15 जनवरी 2024 को पूरे देश में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा। लेकिन इस दिन कई बार थोड़ी सी चूक से पतंगबाजी बच्चों से लेकर बड़ों को मुश्किल में डाल देती हैं। ऐसे में इस दिन जब आप पतंग उड़ाने निकलें तो इन कुछ बातों का ध्यान रखें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 14, 2024 16:21 IST
Makar Sankranti - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Makar Sankranti

15 जनवरी 2024 को पूरे देश में हर्षो उल्लास के साथ मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा। मकर संक्रांति को नए साल का आगमन भी माना जाता है।  इसलिए, इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और नए कार्यों की शुरुआत करते हैं। यह ऐसा त्योहार है जिसे हमारे देश में अनेक नाम से पुकारा जाता है। इस त्यौहार के दिन पतंग उड़ाने की परंपरा है।  इसलिए इस दिन आकाश में सिर्फ पतंगे ही पतंगे दिखती हैं। इस दिन पतंगबाजी के लिए बच्चे ही नहीं बड़े-बुजुर्ग भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते है। लेकिन कई बार थोड़ी सी चूक से पतंगबाजी बच्चों से लेकर बड़ों को मुश्किल में डाल देती हैं।  ऐसे में मकर संक्रांति के दिन जब आप पतंग उड़ाने निकलें तो इन कुछ बातों का ध्यान रखें। पतंग उड़ाते वक्त अगर कुछ सावधानी रखी जाए तो परेशानियों से बच सकते हैं।

पतंग उड़ाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  1. पतंग उड़ाने के लिए सही जगह का करें चुनाव: पतंग उड़ाने से पहले आप सही जगह का चुनाव करें। कोशिश करें कि पतंग आप खुले मैदान या सुरक्षित जगह पर ही उड़ाएं। ऐसा करने से आप पतंग उड़ाते समय गिरने और चोटिल होने से बच सकते हैं। 
  2. खुली छत पर न उड़ाएं पतंग: अगर आप पतंग छत पर उड़ाना चाहते हैं तो ऐसी छत पर न उड़ाएं जहां किनारों पर बाउंड्री वॉल न हो। बिना बाउंड्री वॉल की छतों से पतंग उड़ाते हुए गिरने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
  3. चाइनीज मांझे का न करें इस्तेमाल: पतंग उड़ाते समय ध्यान रखें कि आप चाइनीज मांझे का प्रयोग बिल्कुल न करें। ये विदेशी मांझे बहुत शार्प होते हैं और इनसे कट लगने का डर बढ़ जाता है। इन मांझों से कटने के कारण मौत भी हुई है। चाइनीज मांझा की जगह आप सूती इको फ्रेंडली मांझे का प्रयोग करें जो कि आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा।
  4. ग्लव्स पहनकर उड़ाएं पतंग: पतंग उड़ाते समय हाथों में ग्लव्स पहनें, ऐसा करने से आप मांझे के कारण कटने से बच सकते हैं। कई बार मांझे से बहुत शार्प कट लग जाता है, जिससे इंफेक्शन का डर बढ़ जाता है।  
  5. पक्षियों की सेफ्टी का रखें ध्यान: पतंग के मांझे में फंसकर कई पक्षियों की मौत हो जाती है, ऐसे में ध्यान रखें कि जब पतंग कटे तो इसके मांझे को आप समेटकर डस्टबिन में फेंक दें।

इस वजह से मकर संक्राति पर खाते हैं दही-चूड़ा और गुड़? सेहत को भी मिलते हैं ज़बरदस्त फायदे

ठंड में इन कारणों से नसों में जमने लगता है कोलेस्ट्रॉल, जानें इसे कंट्रोल करने के बेहतरीन उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement