A
Hindi News हेल्थ WHO का बड़ा अलर्ट, भारत के लिए संकट पैदा कर रहा है हेपेटाइटिस, योग से बनाएं लिवर को हेल्दी

WHO का बड़ा अलर्ट, भारत के लिए संकट पैदा कर रहा है हेपेटाइटिस, योग से बनाएं लिवर को हेल्दी

भारत में हेपेटाइटिस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं, जो लिवर की बीमारियों के खतरे को बढ़ा रहे हैं। लिवर इंफेक्शन के कारण हर साल दुनियाभर में 13 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए लिवर की सेहत का खास ख्याल रखें। स्वामी रामदेव से जानते हैं लिवर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर कैसे रखें?

लिवर की समस्याएं- India TV Hindi Image Source : INDIA TV लिवर की समस्याएं

लिवर को शरीर का डॉक्टर कहते हैं। तो कुछ लोग इसे बॉडी का चार्टर्ड अकाउंटेंट, लेकिन इसके बाद भी 100 में 99 लोग इसका ख्याल नहीं रखते। भारत में हेपेटाइटिस यानि 'लिवर में सूजन' की परेशानी तेजी से बढ़ी है। WHO की 'ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024' के मुताबिक, भारत हेपेटाइटिस प्रॉब्लम के मामले में चीन के बाद दूसरे नंबर पर है। लिवर इंफेक्शन की वजह से हर साल दुनिया में 13 लाख लोगों को जान गवांनी पड़ती है। वहीं इसकी वजह से फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। फिलहाल देश में हर साल 15 लाख से ज्यादा लोगों का लिवर खराब होता है। 5 लाख से ज्यादा सिरोसिस के मामले सामने आते हैं। 'ब्रिटिश लिवर ट्रस्ट' की रिपोर्ट की माने तो, पिछले 10 साल में लिवर की बीमारी से होने वाली मौत के मामले 40% बढ़े हैं। इस बड़ी मुसीबत से बचना है तो बॉडी में होने वाले छोट-छोटे चेंजेज पर नजर रखिए। अपने खाने-पीने का सही ख्याल रखिए। पैग पर पैग मारना बंद कीजिए। लाइफ स्टाइल को दुरुस्त कीजिए और रोज थोड़ा व्यायाम करिए।

हालांकि आजकल सोशल मीडिया का ज्ञान लोगों के लिए कई तरह की मुश्किलें पैदा कर रहा है। बिना सोचे समझे लोग कुछ भी मान लेते हैं और फॉलो करने लगते हैं। सोशल मीडिया पर तरह-तरह की हेल्थ टिप्स दे रहे हैं, जिसकी वजह से सेहत बिगड़ रही है। गलत सुझावों का असर लोगों के लिवर पर पड़ रहा है। ऐसे में योग गुरू स्वामी रामदेव से जानते हैं कि लिवर को आयुर्वेदिक तरीकों से कैसे ठीक रख सकते हैं?

खराब लिवर के सिग्नल

 स्वैलिंग
 फैटी लिवर
 लाल धब्बे
 खराब ब्लड सर्कुलेशन
 लगातार खुजली
 लिवर में कंजेशन
 तलवे गर्म रहना

लिवर प्रॉब्लम्स की क्या है वजह?

तला-भुना खाना
मसालेदार खाना
फैटी फूड्स 
जंक फूड 
रिफाइंड शुगर 
अल्कोहल

फैटी लिवर की बीमारी क्यों होती है?

हाई कोलेस्ट्रॉल
मोटापा
डायबिटीज़
थायराइड
स्लीप एप्निया
इनडायजेशन

लिवर शरीर में क्या काम करता है?

एंजाइम्स बनाना
ब्लड फिल्टर करना
टॉक्सिंस निकालना
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
डाइजेशन
प्रोटीन बनाना
इम्यूनिटी बढ़ाना

लिवर को खराब करने वाली चीजें

सेचुरेटेड फैट
ज्यादा नमक
ज्यादा मीठा
प्रोसेस्ड फूड
कार्बोनेटेड ड्रिंक
अल्कोहल

लिवर को कैसे बनाएं स्वस्थ

मौसमी फल
साबुत अनाज
लो फैट डेयरी प्रोडक्ट
शाकाहारी खाना खाएं
प्लांट बेस्ड फूड खाएं

 

Latest Health News