A
Hindi News हेल्थ शरीर को डिटॉक्स करना क्यों है जरूरी? न्यूट्रीशियन से जानें बॉडी को डिटॉक्स करने का सही तरीका

शरीर को डिटॉक्स करना क्यों है जरूरी? न्यूट्रीशियन से जानें बॉडी को डिटॉक्स करने का सही तरीका

Detox Body At Home Naturally: शरीर को समय-समय पर डिटॉक्स करते रहना चाहिए। इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। किडनी और लिवर का फंक्शन तेज हो जाता है जिससे पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। जानिए घर पर बॉडी को डिटॉक्स करने का आसान तरीका?

Detox Body - India TV Hindi Image Source : FREEPIK शरीर को डिटॉक्स कैसे करें

शरीर को डिटॉक्स करना यानि शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई करना जरूरी है। हमारे शरीर में लिवर और किडनी नेचुरली बॉडी को डिटॉक्स करते रहते हैं। लेकिन कभी-कभी हम भोजन, दवाओं और शराब से शरीर के अंदर इतने विषाक्त पदार्थों इकट्ठा कर लेते हैं कि ये अंग भी सुस्त पड़ जाते हैं। इससे शरीर के अंदर विषाक्ट पदार्थ जमा होने लगते हैं जो पूरे बॉडी फंक्शन पर असर डालते हैं। इसलिए शरीर के अंदर जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आपको बॉडी को डिटॉक्स करते रहना चाहिए। आजकल कई तरह के मेडिकल डिटॉक्सिफिकेशन किए जाते हैं जिसमें अल्कोहल डिटॉक्सिफिकेशन, ड्रग डिटॉक्सिफिकेशन और जिन लोगों को किडनी खराब होती है उनके शरीर को डायलिसिस के जरिए डिटॉक्स किया जाता है। अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो आप घर में भी अपने शरीर को नेचुरली डिटॉक्स कर सकते हैं। जानिए कैसे?

शरीर को डिटॉक्स करना क्यों है जरूरी

माना जाता है कि शरीर कई तरह से डिटॉक्स होता है, जिसमें मल, मूत्र, पसीना, किडनी, यकृत और त्वचा शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इससे शरीर में सूजन को कम किया जा सकता है, जो कई बीमारियों का कारण बनती है। बॉडी को डिटॉक्स करने से चयापचय में तेजी आती है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। आप चाहें तो कुछ बातों का ख्याल रख कर घर पर भी शरीर को नेचुरली डिटॉक्स कर सकते हैं।

बॉडी को नेचुरली डिटॉक्स कैसे करें?

न्यूट्रीशियन स्वाति की माने तो घर में बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए चीनी यानि शुगर इनटेक में कमी कर दें। सिंपल कार्बोहाइड्रेट, आर्टिफिशियल शुगर, शराब या कार्बोनेटेड पेय या मीठे पेय पदार्थों को बिल्कुल बंद कर दें। पैक्ड फूड, जंक फूड, बाहर का खाना खाने से बचें। ट्रांस-फैट, तले हुए भोजन और मॉडिफाइड फूड से बचें।

शरीर को डिटॉक्स करने का तरीका

खाने में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां और फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं और दिनभर में खूब लिक्विड डाइट लें। ढ़ेर सारा पानी पिएं और दिन में 1-2 ग्रीन टी पी सकते हैं। चाय, कॉफी और दूसरे कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन कम करें। हफ्ते में कम से कम एक दिन व्रत करें। जिसमें सिर्फ पानी या फल ही खाएं।

वजन घटाने का सिंपल है गणित, समझ लेंगे तो जिंदगीभर रहेंगे पतले और फिट

Latest Health News