Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वजन घटाने का सिंपल है गणित, समझ लेंगे तो जिंदगीभर रहेंगे पतले और फिट

Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग का सहारा लेते हैं। कई बार इनसे वजन कम हो जाता है, लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से फिर से वजन बढ़ जाता है। इसलिए आपको हेल्दी वेट और वजन घटाने का सही गणित जनना जरूरी है। इससे आप जिंदगीभर फिट रह सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 13, 2024 12:47 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने का तरीका

आजकल जितनी तेजी से लोगों का वजन बढ़ रहा है उतना ही फिटनेस को लेकर क्रेज भी बढ़ रहा है। वॉक से लेकर जिम और जुंबा से लेकर योगा तक जैसी फिटनेस एक्सरसाइज करते हुए लोग नज़र आ जाएंगे। मोटापा कम करने के लिए कई तरह के डाइट प्लान भी लोग फॉलो करते हैं। वहीं कुछ लोग देसी नुस्खे और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी वजन घटाते हैं। इन चीजों से भले ही तेजी से वजन कम हो जाए, लेकिन उस वेट को मेंटेन करना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आपको वजन घटाने का सिंपल गणित समझना होगा। वजन घटाने के साथ-साथ आपका फिट रहना भी जरूरी है। आपको ऐसी आदतें और खासतौर से फूड हेबिट्स अपनानी चाहिए जिससे वजन हमेशा कंट्रोल रहे। आपको पता होना चाहिए कि क्या, कितना और कब खाना है।

लंबे समय तक स्वस्थ रहने और मोटापे को कंट्रोल करने के लिए उन आदतों पर ध्यान दें जिन्हें आप लंबे समय तक फॉलो कर सकें। मोटापा कम करने के लिए कुछ बेसिक बातों को अपनी लाइफ में शामिल कर लें। इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही आप इसे लाइफटाइम मेंटेन करके रख सकते हैं।

  1. प्रोटीन, सब्जियां और हेल्दी फैट- Dietary Guidelines for Americans 2020-2025 के मुताबिक वजन को कंट्रोल करने या मोटापा घटाने के लिए आपकी डाइट में प्रोटीन, फैट और सब्जियों की मात्रा सही रखें। आपकी थाली में इन तीनों चीजों की मात्रा में बैलेंस होना जरूरी है। एक युवा की थाली में हर रोज प्रोटीन 5-7 ounces, सब्जियां 2-5 cups, हेल्दी ऑयल 22-44 grams, अनाज 5-10 oz होना चाहिए।

  2. फिजिकली एक्टिव रहें- फिटनेस को बनाए रखने के लिए अपने रुटीन में किसी न किसी तरह का कार्डियो वर्कआउट जरूर शामिल करें। आप इसमें पैदल चलना, जॉगिंग, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

  3. ज्यादा फाइबर लें- वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। आपका पेट लंबे समय तक फुल रहता है। फाइबर से भरपूर चीजों से शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसके लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां खाएं।

  4. माइंडफुल ईटिंग करें- आपको अपने खाने-पीने की आदतों को समझना जरूरी है। कहीं आप भूख लगने पर ज्यादा तो नहीं खा रहे हैं। आपको धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। 2 मील के बीच गैप होना जरूरी है। भूख और क्रेविंग फर्क करना आना चाहिए। आपको खाने को पूरी तरह से इंजॉय करके खाना चाहिए।

  5. हाइड्रेटेड रहें- रोजाना खूब पानी पिएं। पानी पीने से आप खाना कम खाते हैं और पेट भरा रहता है। खासतौर से अगर आप खाना खाने से पहले पानी पीते हैं। इससे फैट जलने की प्रक्रिया तेज हो जाती है, जो लंबे समय तक वजन घटाने में मदद कर सकता है। डाइट में सोडा, मीठे पदार्थ और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें कम पिएं।

  6. भरपूर नींद लें- आपको डाइट और दिनचर्या के साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। कई रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से हर रोज कम से कम 7 घंटे की नींद लें। नींद की कमी से भूख और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के स्तर में भी बदलाव आ सकता है। भरपूर नींद से मोटापे को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

जिम का चक्कर छोड़ो, अब घर पर सिर्फ तकिया से कर सकते हैं एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा मोटापा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement