A
Hindi News हेल्थ Insomnia:आपको भी नहीं आती जल्दी नींद, अपनाएं ये योगासन बेड पर जाते ही होगी आंखें बंद

Insomnia:आपको भी नहीं आती जल्दी नींद, अपनाएं ये योगासन बेड पर जाते ही होगी आंखें बंद

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए 7 से 8 घंटों की नींद लेनी चाहिए, लेकिन कुछ लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। इन योगासनों को आप रात में सोने से पहले बिस्तर पर ही करें।

freepik- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Insomnia

Highlights

  • ये योगासन आपकी टेंशन को कम करने में मदद करेगा।
  • ये योगासन आपके दिमाग को रिलैक्स करेगा।

Insomnia: कहा जाता है शरीर को 7 से 8 घंटों की नींद मिलनी चाहिए, लेकिन कुछ लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। उन्हें नींद तो आती है लेकिन जैसे ही वो बिस्तर पर जाते हैं नींद अपने आप भाग जाती है। सही से नींद न होने से शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है।अगर आप चाहते है की बिस्तर में जाते ही आपको चैन की नींद आ जाए तो ये 4 योगासन आपके लिए काफी फायदेमंद होंगे। इन योगासनों को आप रात में सोने से पहले बिस्तर पर ही कर सकते हैं और इस में सिर्फ 2 से 3 मिनट लगेंगे। ये योगासन आपकी टेंशन को कम करने में मदद करेगा साथ ही आपके दिमाग को रिलैक्स करेगा। जिससे आपको जल्दी नींद आएगी।  

वज्रासन 

वज्रासन योगासन सबसे लाभदायक है। इसे करने के लिए बिस्तर पर घुटनों के बल बैठना पड़ेगा। पिंडलियां शरीर के बाहर की तरफ कर लें और पंजों को पीछे की तरफ फैला लें। वज्रासन में कमर, गर्दन और सीना सामने की तरफ रखकर 2 से 3 मिनट गहरी सांस लें। 

Image Source : freepikवज्रासन

अधोमुख वीरासन

अधोमुख वीरासन करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में घुटनों को थोड़ा चौंड लें। इसके बाद कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए नजर को सामने की तरफ रखें और छाती को नीचे की तरफ लाएं। आपको अपने दोनों हाथ आगे की तरफ फैलाने हैं और जमीन पर टिकाना है। 2 से 3 मिनट इसी स्थिति में रहें।

Image Source : freepikअधोमुख वीरासन

जानु शीर्षासन

जानु शीर्षासन करने के लिए बिस्तर पर बैठकर दायां पैर सामने की तरफ फैलाए। बाएं तलवे को दायीं जांघ या पेल्विक एरिया के पास रखें। पेट के निचले हिस्से को दाएं घुटने की तरफ मोड़ें और दाएं पंजे की तरफ झुकें।

Image Source : freepikजानु शीर्षासन

सुप्तबद्ध कोणासन 

यह आपके शरीर से तनाव मिटाने में मदद करता है। इसे करने के लिए बिस्तर पर बैठ जाएं और दोनों तलवों को मिलाकर एड़ियों को जितना हो सके, अपनी तरफ लाएं। अब बिस्तर पर कमर के पीछे एक तकिया रखें और धीरे-धीरे पीछे की ओर लेट जाएं।

Image Source : freepikसुप्तबद्ध कोणासन

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

ये भी पढ़िए -

 

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने के लिए ये 9 वजह हैं जिम्मेदार, जानिए बीमारी को कंट्रोल करने की टिप्स

Weight Loss : त्रिफला के सेवन से कम करें चर्बी, इस्तेमाल करते समय रखें एक बात का ख्याल

 

Latest Health News