Friday, March 29, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने के लिए ये 9 वजह हैं जिम्मेदार, जानिए बीमारी को कंट्रोल करने की टिप्स

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना कई और मुसीबतों को न्योता दे सकती है। ऐसे में हम आपको यूरिक एसिड बढ़ने की कुछ बड़ी वजहों की जानकारी देने जा रहे हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi
Updated on: July 16, 2022 12:22 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid

Highlights

  • ये हैं यूरिक एसिड बढ़ने वाले कारण
  • टाइम पर सोना कर सकता है मदद
  • हाई प्रोटीन डाइट बढ़ाएगी मुसीबत

Uric Acid: यूरिक एसिड का बढ़ने से कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो यूरिक एसिड वह रसायन है जो हम सभी के शरीर में बनता रहता है, लेकिन हमारी किडनी इसे शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन कुछ कारणों से हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसके बाद एक के बाद एक बीमारियां घेरना शुरू कर देती हैं। आज हम आपको यूरिक एसिड बढ़ाने वाले 9 कारण बताने जा रहे हैं। 

ये हैं यूरिक एसिड बढ़ने के कारण 

1. शरीर की कम एक्टिविटी- यूरिक एसिड को बढ़ाने में आपके शरीर की कम गतिविधियां भी जिम्मेदार होती हैं। इसलिए कम एक्टिव लोगों को ये परेशानी घेर लेती है।  

2. डाइट में हाई प्रोटीन- वैसे तो प्रोटीन खाना हमारे लिए बहुत हेल्दी होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने पर भी यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा होता है। 

3. कम चिकनाई यानी लो फैट फूड का सेवन- हम अपने शरीर को स्लिम रखने के लिए अक्सर तेल और घी खाना बंद कर देते हैं। लेकिन शरीर के लिए गुड फैट की जरूरत होती है। बहुत कम फैट वाला खाना भी यूरिक एसिड को बढ़ाता है। 

4. मेटाबॉलिज्म- हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय  धीमा होने से यूरिक एसिड को बढ़ जाता है। आपको बता दें कि मेटाबॉलिज्म स्लो होने के कारण और भी कई बीमारियां हो सकती हैं। 

5. कमजोर गट हेल्थ- हमारा गट हमारे शरीर को पूरी तरह से कंट्रोल करता है। इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गट हेल्थ को मजबूत रखना होगा। 

6. कम पानी पीना- जरूरत से कम पानी पीने पर हमारा यूरिनरी सिस्टम गड़बड़ हो जाता है। जिसके कारण यूरिक एसिड बढ़ता है। यह भी सच है कि रोज तकरीबन 3-4 लीटर पानी पीने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। 

7. सोने का गड़बड़ रुटीन- यूरिक एसिड को बढ़ाने वाले मुख्य कारणों में हमारी लाइफ स्टाइल भी शामिल है। अगर रात में देर से सोया जाए और सुबह देर से जागा जाए तो यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है। 

8. कमजोर लिवर- फैटी लिवर होने से या लिवर में कमजोरी होने के कारण भी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।   

9. हैवी डिनर- हमें हमेशा से कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता हैवी हो और रात का खाना हल्का, शायद हमारे बुर्जुर्ग भी जानते थे कि हैवी डिनर करने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है।  

कैसे करें कंट्रोल

हमने आपको बताया कि किन कारणों से यूरिक एसिड बढ़ता है, तो जाहिर सी बात है कि इन सभी कारणों को खत्म करने पर आप यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे।  जैसे- सही समय पर सोना, रात में हल्का खाना खाना और खूब पानी पीना। 

ये भी पढ़ें- 

Uric Acid : कच्ची प्याज़ के सेवन से कम करें यूरिक एसिड, बेहद फायदेमंद है ये नुस्खा

जोड़ों में रहता है दर्द? यूरिक एसिड कम करने के ये 5 तरीके कर सकते हैं मदद

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement