Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जोड़ों में रहता है दर्द? यूरिक एसिड कम करने के ये 5 तरीके कर सकते हैं मदद

5 Ways to Reduce Uric Acid: आर्थराइटिस (Arthritis) या गठिया ऐसी समस्या है जो यूरिक एसिड बढ़ने असहनीय दर्द देने वाली हो जाती है। ऐसे में जानिए कि अपने शरीर में यूरिक एसिड की बढ़ती मात्रा को कैसे मेंटेन किया जाए।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi
Updated on: July 09, 2022 12:44 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : PC: FREEPIC Uric Acid

Highlights

  • यूरिक एसिड हो सकता है कम
  • खाने-पीने की आदतों में करें ये बदलाव

5 Ways to Reduce Uric Acid: हमारे शरीर में कई तरह के एसिड पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहयोगी हैं। लेकिन इनकी मात्रा कम या ज्यादा होना शरीर के लिए नुकसानदायक हो जाता है। जैसे यूरिक एसिड के बढ़ने से आर्थराइटिस (Arthritis) या गठिया की समस्या हो सकती है। जिससे हड्डियों के जोड़ों में दर्द और किडनी में इंफेक्शन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जानिए यूरिक एसिड को मेंटेन करने के 5 तरीके।  

भरपूर फाइबर: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर फाइबर का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है। जैसे दलिया, पालक, ब्रोकली आदि के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित की जा सकती है।

जैतून का तेल: जैतून का तेल भी इस समस्या से निजात पाने का एक तरीका है। ऑलिव ऑइल या जैतून के तेल में पका खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो यूरिक एसिड को कम करता है।

जंक फूड से दूरी बनाएं: बाहर का खाना हमेशा लोगों को आकर्षित करता है। किसी भी तरह का सेलिब्रेशन बेकरी प्रोडक्ट के बिना अधूरा रहता है। लेकिन अगर आपको अपनी हड्डियों और किडनी से प्यार है तो और अगर आप यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो पेस्ट्री और केक जैसी चीजों से दूरी बनानी होगी।

पानी करेगा मदद: शरीर की कई बीमारियों में पानी जादूई रूप से काम करता है। यूरिक एसिट को कम करने में भी पानी मददगार है। क्योंकि यूरिक एसिड पेशाब के जरिए बाहर निकलता है, इसलिए दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना आपको यूरिक एसिड के बढ़ने की समस्या से दूर रख सकता है। 

चेरी और नींबू खाएं: चेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिनसे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित रहती है। हर दिन 10 से 40 चेरी का सेवन करने से काफी लाभ मिलता है, लेकिन ध्यान रखें कि इन चेरी को एक साथ नहीं बल्कि अलग-अलग समय पर खाएं। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेना चाहिए। जो नींबू में होता है। 

आपको यह जानना भी जरूरी है कि अगर यह समस्या आपको आनुवंशिक रूप मिली है से है तो इसे संतुलित किया जा सकता है। लेकिन परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर से सलाह और दवाएं लेना ही जरूरी है। 

क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड 

आपको बता दें कि शरीर में प्यूरीन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है, यह हमारे खून के जरिए किडनी तक जाता है। जिसके बाद यूरिक एसिड पेशाब में मिलकर शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन कई बार शरीर में यूरिक एसिड बनता है लेकिन पेशाब के जरिए बारह नहीं निकलता जिसके बाद इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने का एक ही मतलब है कि आपकी डाइट उसमें प्‍यूरिन की मात्रा में कमी है जो शरीर में प्‍यूरिन की बॉन्डिंग को तोड़ देती है, नतीजन यूरिक एसिड बढ़ जाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

इसे भी पढ़ें- 

Guru Dutt’s 97th birth anniversary: जब अपने एक सीन में जान डालने के लिए गुरु दत्त ने लिए थे 104 रीटेक

Capsule Gill के सेट से लीक हुआ Akshay Kumar का लुक, सिर पर पगड़ी और चेहरे पर चश्मा लगाए दिखे एक्टर

Priyanka Chopra कर रहीं मदरहुड एंजॉय, बेटी मालती के साथ शेयर की तस्वीर

Khuda Hafiz Chapter 2 Movie Review: टिकट बुक करने से पहले जानें कैसी है फिल्म

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement