A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 1200 रुपए का मिलेगा कैशबैक, BHIM, PhonePe, Paytm से ऐसे उठाए फायदा

1200 रुपए का मिलेगा कैशबैक, BHIM, PhonePe, Paytm से ऐसे उठाए फायदा

आपको 1200 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है। अगर भीम, पेटीएम, फोन पे, अमेजन पे का इस्तेमाल करते है तो यह लाभ आप तक पहुंच सकता है।

1200 रुपए का मिलेगा कैशबैक, BHIM, PhonePe, Paytm से ऐसे उठाए फायदा- India TV Hindi Image Source : PAYTM 1200 रुपए का मिलेगा कैशबैक, BHIM, PhonePe, Paytm से ऐसे उठाए फायदा

नई दिल्ली: आपको 1200 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है। अगर भीम ऐप, पेटीएम, फोन पे, अमेजन पे का इस्तेमाल करते है तो यह लाभ आप तक पहुंच सकता है। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। मंत्रालय ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि पीएम स्वनिधि में स्ट्रीट वेंडर्स को डिजिटल पेमेंट के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक शानदार कैशबैक की सुविधा मिल रही है। अगर स्ट्रीट वेंडर्स ग्राहक से भीम, पेटीएम, फोन पे, अमेजन पे के माध्यम से पैसे लेते है तो उन्हें महीने में 100 रुपए का कैशबेक मिल सकता है। वहीं पूरे साल में 1200 रुपए स्ट्रीट वेंडर्स के खाते में जमा हो सकते है। 

स्वनिधि योजना की शुरूआत 1 जून 2020 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10000 रूपए तक का लोन मुहैया कराया जाता है। इस स्वनिधि योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ देश के सभी छोटे सड़क विक्रेताओं को उपलब्ध कराया जायेगा।

पढ़ें- पेट्रोल की कीमत में लगी आग, यहां 100 रुपए से ऊपर पहुंची कीमत

पढ़ें- एयरफोर्स चीफ का बड़ा बयान, कहा- अब 5th जनरेशन के फाइटर प्लेन भी बनाएगा भारत

देश में ग्रामीण और शहरी सड़को के किनारे  स्‍ट्रीट वेंडर जो फल, सब्जियां बेचते हैं या रेहड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाते हैं वे इस SVANidhi Yojana के तहत सरकार द्वारा  10000 रूपये का लोन प्राप्त कर सकते है सरकार द्वारा लिया गया यह ऋण रेहड़ी पटरी वाले लोगो को एक साल के भीतर किस्त में लौटना होगा। इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को इस योजना से लाभ प्रदान किया जायेगा।

पढ़ें- Paytm से रेलवे टिकट ऐसे करें बुक, देखें आसान तरीका

पढ़ें- आधार को लेकर UIDAI ने बताया जरुरी नंबर, एक कॉल में मिल जाएगी पूरी जानकारी

पढ़ें- रेलवे ने रद्द की कई मेल और स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्रा से पहले यहां चेक कर लें पूरी लिस्ट

पढ़ें- रेलवे ने जारी किया अलर्ट, नही मानी बात तो होगा नुकसान

Latest India News