A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अब डीजल-पेट्रोल की भी होगी होम डिलिवरी, जानें क्या है पूरा मामला

अब डीजल-पेट्रोल की भी होगी होम डिलिवरी, जानें क्या है पूरा मामला

होम डिलिवरी की सुविधा के साथ वह यह भी चाहते है कि अगर रास्ते में किसी कि गाड़ी का इंधन खत्म भी हो जाता है तो उसे केवल एक कॉल पर पेट्रोल या डीजल तुरंत उपलब्ध हो जाए

petrol diesel home delivery- India TV Hindi petrol diesel home delivery

नई दिल्ली: हाल ही में सरकार द्वारा शुक्रवार से रोजाना पेट्रोल और डीजल के मुल्यों की समीक्षा किए जानें की योजना लागू हुई है, जिसके बाद सरकार अब कुछ नया करने की सोच रही हैं। जी हां, अब सरकार का अगला कदम और कुछ नहीं बल्कि पेट्रोल और डीजल की होम डिलिवरी कराना है। होम डिलिवरी की सुविधा के साथ वह यह भी चाहते है कि अगर रास्ते में किसी कि गाड़ी का इंधन खत्म भी हो जाता है तो उसे केवल एक कॉल पर पेट्रोल या डीजल तुरंत उपलब्ध हो जाए। इस योजना को लागू करने का काम पेट्रोलियम मंत्रालय पहले ही शुरू कर चुका है, जिसके बाद वह योजना का ब्लू प्रिंट बनाने में जुट गया है। सरकार इस योजना पर काम करते हुए इसका ड्राफ्ट भी तैयार कर रही है कि इसका मॉडल किस प्रकार का होना चाहिए। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

कहा जा रहा है कि करीब तीन से चार महीनों में इसका ओपचारिक एलान भी हो जाएगा। पेट्रोलियम अधिकारियों का कहना है कि यह सुविधा लोगों को 24 घंटे उपलब्ध कराई जाएगी और साथ ही डिलिवरी चार्ज भी लिया जाएगा, जिससे पेट्रोलियम सेक्टर का रेवेन्यू भी बढ़ेगा।

दो तरह के मॉडलों पर विचार जारी

योजना को शुरू करने से पहले पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा दो मॉडलों पर सोच विचार जारी है। पहले मॉडल में होम डिलिवरी स्वयं पेट्रोल पंप डिलर्स से कराई जाएगी तो दूसरे मॉडल में प्राइवेट कंपनियों को शामिल किए जाने की बात पर विचार किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत इन प्राइवेट कंपनियों को तेल कंपनियों के द्वारा पेट्रोल व डीजल की स्पलाई कराई जाएगी और वह डिलीवरी का काम करेंगी। इन सब के लिए वेयर हाउस बनाने का विचार भी जारी है और साथ ही डिलिवरी का जिम्मा भी एरिया के हिसाब से बांटने की पूरी प्लानिंग भी की जा रही है।

धोखाधड़ी का नहीं है कोई चांस

पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा यह भी निश्चित किया गया है कि इसमें किसी भी तरह की धोखाधड़ी की संभावना न रहे। इसके लिए जो भी तेल की होम डिलिवरी करेगा उसके पास एक मशीन रहेगी जो कि पेट्रोल व डीजल की मात्रा व शुद्धता को चेक करेगी।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार
भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News