A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके

जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके

Earthquake in Jammu Kashmir: अधिकारियों ने आगे कहा, "भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भालेस्सा के पास स्थित है।"

Earthquake in Jammu Kashmir जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके

जम्मू. जम्मू और कश्मीर में रविवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। यहां अभी तक किसी के हताहत होने या संपत्ति को किसी तरह से कोई नुकसान पहुंचने की सूचना नहीं मिली है। आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सुबह 4.40 बजे आई इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.9 मापी गई है। इसका केंद्र उत्तर में 33.0 डिग्री अक्षांश और पूर्व में 75.86 डिग्री देशांतर पर रहा।

पढ़ें- नंदीग्राम में होगी लेफ्ट उम्मीवार की एंट्री! अभी और पेचीदा होगा मुकाबला
पढ़ें- West Bengal Elections: मिथुन चक्रवर्ती से मिले कैलाश विजयवर्गीय, आज कोलकाता में है पीएम मोदी की रैली

अधिकारियों ने आगे कहा, "भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भालेस्सा के पास स्थित है।" भूकंपीय दृष्टि से अगर कहें तो कश्मीर अत्यधिक भूकंप प्रवण क्षेत्र में स्थित है, जहां बीते दिनों में भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। 8 अक्टूबर, 2005 को यहां आए भूकंप से नियंत्रण रेखा (एलओसी) के दोनों ही तरफ रहने वाले 80,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई थी।

पढ़ें- उत्तर रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेनों के संचालन का ऐलान, देखिए लिस्ट और जानिए टाइम-स्टॉपेज सहित पूरी जानकारी
पढ़ें- बंगाल चुनावों के दौरान बांग्लादेश के 'मतुआ' पर भी है पीएम मोदी की नजर

Latest India News