A
Hindi News भारत राष्ट्रीय किसानों के कृषि ऋण होंगे माफ, पंजाब सरकार ने बजट में किया ऐलान

किसानों के कृषि ऋण होंगे माफ, पंजाब सरकार ने बजट में किया ऐलान

पंजाब सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। कैप्टन सरकार ने एक लाख 13 हज़ार किसानों का 1186 करोड़ का कर्ज माफ कर दिया है। इसके अलावा भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ का कर्ज भी माफ कर दिया गया है।

<p>किसानों के कृषि ऋण...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV किसानों के कृषि ऋण होगा माफ, पंजाब सरकार ने बजट में किया ऐलान

चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। कैप्टन सरकार ने एक लाख 13 हज़ार किसानों का 1186 करोड़ का कर्ज माफ कर दिया है। इसके अलावा भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ का कर्ज भी माफ कर दिया गया है। इसका ऐलान आज पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए किया।

पढ़ें- वेंकैया नायडू ने दिल्ली में रहने के बावजूद सांसदों के सदन में नहीं आने पर जतायी हैरत
पढ़ें- बेटे ने रचा ऐसा ड्रामा, जमीन बेचने को मजबूर हो गया बूढ़ा बाप, अच्छा रहा पुलिस ने टाइम रहते किया खुलासा

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने सोमवार को 2021-22 के लिये राज्य का 1,68,015 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। उन्होंने बजट में बुजुर्ग पेंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये प्रति माह और शगुन योजना के तहत अनुदान 51,000 रुपये करने का भी प्रस्ताव किया। उन्होंने पंजाब में स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन को 7500 रुपये से बढ़ाकर 9400 रुपये करने का ऐलान किया। 

पढ़ें- Delhi Metro के कई स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट्स बंद
पढ़ें- 8 मार्च महिला दिवस: पंजाब सरकार महिलाओं के लिए शुरू करेगी 8 योजनाएं

वित्तमंत्री मनप्रीत बादल के बजट में महिलाओं के लिए सबसे बड़ा ऐलान किया। प्रदेश सरकार ने महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त सफर करने की सुविधा दी है। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी फ्री में सफर कर सकेंगे। इसके लिए 170 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है। इसके अलावा अनुसूचित जाति की लड़कियों के लिए चलाई जा रही आशीर्वाद स्कीम में दी जाने वाली राशि भी बढ़ा दी गई है। अब 21 हजार के स्‍थान पर 51 हजार रुपये दिए जाएंगे।

वित्‍तमंत्री ने सरकारी स्कूलों में छठी से 12वीं क्लास की छात्राओं के लिए सेनेटरी पैड के लिए 21 करोड़ का प्रावधान किया है। युवाओं को स्मार्ट फोन देने के लिए 100 करोड़ रुपये रखे गए हैं। शिरोमणि पुरस्कार की राशि भी बढ़ाई गई है। यह राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गई है। पटियाला सरकारी मेडिकल कॉलेज के बुनियादी सुधार के लिए 92 करोड़ का बजट रखा गया है। गुरदासपुर और मलेरकोटला में नए मेडिकल कॉलेज होंगे स्थापित। होशियारपुर में कैंसर अस्पताल खोला जाएगा। वित्‍तमंत्री ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 3822 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। कोरोना से लड़ने के लिए साजो सामान पर पंजाब सरकार ने 1000 करोड़ रुपये खर्च किए। 

Latest India News