A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गाड़ी की प्‍लेट काली, पीली या सफेद ही क्‍यों होती है? जानिए नंबर प्‍लेट का क्‍या है कलर फंडा?

गाड़ी की प्‍लेट काली, पीली या सफेद ही क्‍यों होती है? जानिए नंबर प्‍लेट का क्‍या है कलर फंडा?

आप सोचते होगे कि यह सिर्फ डिजाइन किया जाता है। जिससे कि ये देखने में अच्छी लगे, लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। प्लेट और नंबरों का रंग गाड़ी में बहुत ही अहमियत रखता हैं। हर चीज का एक मतलब होता हैं। जानिए इनका मतलब.

colored number plates- India TV Hindi colored number plates

नई दिल्ली: जब कभी आप बाहर निकलते हैं, तो आपने कभी गाड़ियों पर ध्यान दिया हैं। गाड़ी के आगे और पीछे साइड की नंबर प्लेट पर। किसी गाड़ी की प्लेट काली, पीली, नीली या फिर सफेद होती हैं। इसके अलावा इसमें लिखे नंबरो का रंग भी बदला हुआ होता हैं।

ये भी पढ़े-

आप सोचते होगे कि यह सिर्फ डिजाइन किया जाता है। जिससे कि ये देखने में अच्छी लगे, लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। प्लेट और नंबरों का रंग गाड़ी में बहुत ही अहमियत रखता हैं। हर चीज का एक मतलब होता हैं।

अब आप सोच रहे होगे कि ये क्या है, तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। हम अपनी खबर में इसके बारें में पूरी जानकारी देगे। जिससे आप अगली बार कोई गाड़ी देखे, तो तुरंत समझ जाएं। आखिर इसका मतलब क्या हैं।

जानिए क्या है सीरीज का फंड़ा
आपने अगर ध्यान दिया हो, तो शुरुआत में दो अल्फाबेट नंबर होते है। जैसे कि UP, JK, HR  इनका मतलब है कि ये जिस स्टेट से हैं। उसका नाम होता है। इसके बाद दो नंबर होते है। जो कि जिले के अनुसार होते हैं। लास्ट में 4 नंबर बचते है। जो कि यूनीक नंबर होता हैं, जो कि सिर्फ गाड़ियों के लिए होता हैं। इन्हे रैंडमली चुना जाता हैं।

नंबर प्लेट की कलर का फंडा
अब हम आपको बताते है कि कई तरह की गाड़ियों में नंबर प्लेट का कलर क्यों बदला होता है। तो बता दें कि नंबर प्लेट इतने प्रकार की होती हैं। सफेद, पीला और नीला, काल, लाल।

अगली स्लाइड में पढ़े कलर के फंडे के बारें में

Latest India News