A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी के जन्मदिन पर टूटे कोविड वैक्सीनेशन के पुराने सभी रिकॉर्ड, ये राज्य रहा सबसे आगे

PM मोदी के जन्मदिन पर टूटे कोविड वैक्सीनेशन के पुराने सभी रिकॉर्ड, ये राज्य रहा सबसे आगे

को-विन पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, देश में मध्यरात्रि 12 बजे कोविड वैक्सीन की डोज 79.33 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई। विभिन्न खबरों के अनुसार इससे पहले दैनिक खुराक का रिकॉर्ड चीन ने बनाया था, जहां जून में 2.47 करोड़ टीके लगाए गए थे।

more than 2.5 crore vaccinated on PM Narendra Modi birthday Bihar leads in the nation Covid Vaccine:- India TV Hindi Image Source : AP PM मोदी के जन्मदिन पर टूटे कोविड वैक्सीनेशन के पुराने सभी रिकॉर्ड, ये राज्य रहा सबसे आगे

नई दिल्ली. कल पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन था। इस मौके पर पूरे देश में विशेष कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया गया। इसके तहत पूरे देश में 2.5 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज देकर एक रिकॉर्ड रचा गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसे विश्व इतिहास का सुनहरा अध्याय बताया है। को-विन पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, देश में मध्यरात्रि 12 बजे कोविड वैक्सीन की डोज 79.33 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई। विभिन्न खबरों के अनुसार इससे पहले दैनिक खुराक का रिकॉर्ड चीन ने बनाया था, जहां जून में 2.47 करोड़ टीके लगाए गए थे।

मांडविया ने ट्वीट किया, "भारत को बधाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर भारत ने आज इतिहास रच दिया है। 2.50 करोड़ से अधिक टीके लगा कर देश और विश्व के इतिहास में स्वर्णिम अध्याय लिखा है। आज का दिन स्वास्थ्यकर्मियों के नाम रहा।"

बिहार ने लगाए सबसे ज्यादा टीके
बिहार ने शुक्रवार को पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश में कोविड-19 के सबसे अधिक 29.38 लाख टीके लगाए। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है। राज्य में रात 11.20 बजे तक 29,38,653 खुराकें दी गईं, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर टीकाकरण अभियान को और बल मिला। को-विन ऐप के अनुसार, राज्य में अब तक कुल 4.92 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं, जिनमें से 4.02 करोड़ पहली खुराक और 90.51 लाख दूसरी खुराक हैं। 

मध्य प्रदेश ने 23.79 लाख लोगों को लगाई वैक्सीन
मध्य प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर कोरोना टीकाकरण महाअभियान चलाया और रात आठ बजे तक 23.79 लाख से अधिक लोगों को कोविड-रोधी टीके लगाये। राज्य सरकार ने इसे कोरोना टीकाकरण महाअभियान-3.0 नाम दिया। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को सुबह से लेकर रात आठ बजे तक इस महाअभियान के तहत प्रदेश के 23.79 लाख से अधिक लोगों को कोविड-रोधी टीके लगाये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य में शुक्रवार तक कुल 5,56,58,845 लोगों को कोरोना रोधी खुराक दी जा चुकी है।

कर्नाटक में लगाई गईं 26.92 लाख डोज
कर्नाटक में पीएम मोदी के जन्मदिन पर चलाए गए विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान 26.92 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा मंत्री के सुधाकर ने रात नौ बजे तक के आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश में 24.8 लाख से अधिक खुराक, गुजरात में 20.4 लाख से अधिक खुराक दी गई। (Input- Bhasha)

Latest India News