A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ISRO ने रिलीज किया RISAT मिशन का वीडियो, PSLV पर लगे कैमरों ने किया था रिकॉर्ड

ISRO ने रिलीज किया RISAT मिशन का वीडियो, PSLV पर लगे कैमरों ने किया था रिकॉर्ड

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने एक बेहद ही खास वीडियो क्लिप जारी की है। 1.58 मिनट लंबे इस वीडियो को पीएसएलवी रॉकेट पर लगे कैमरों ने रिकॉर्ड किया था।

RISAT-2BR1 mission, RISAT-2BR1 mission Video, risat-2br1, PSLV-C48- India TV Hindi PSLV-C48/RISAT-2BR1 mission: Isro releases clips from onboard cameras | ISRO

चेन्‍नई: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने एक बेहद ही खास वीडियो क्लिप जारी की है। 1.58 मिनट लंबे इस वीडियो को पीएसएलवी रॉकेट पर लगे कैमरों ने रिकॉर्ड किया था। आपको बता दें कि बुधवार को श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी रॉकेट ने उड़ान भरी थी और RISAT-2BR1 सैटलाइट को उसकी कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित कर दिया था। इस दौरान मिशन की उल्टी गिनती से लेकर सैटेलाइट्स को कक्षा में स्थापित करन तक जो भी गतिविधियां हुईं, उसे रॉकेट पर लगे कैमरों ने रिकॉर्ड किया।

आपको बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने रडार इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह ‘रिसैट-2बीआर1’ को 9 अन्य विदेशी कमर्शल सैटेलाइट्स के साथ बुधवार को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया था। इन उपग्रहों को ले जाने वाले 44.4 मीटर लंबे PSLV ने तेज गर्जना करते हुए और धुएं का गुबार छोड़ते हुए चेन्नई में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्च पैड से शानदार ढंग से उड़ान भरी था। खास बात यह है कि पीएसएलवी रॉकेट का यह 50वां मिशन था।


इसरो द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, RISAT-2BR1 को प्रक्षेपण के लगभग 16 मिनट बाद और अन्य उपग्रहों को लगभग 5 मिनट बाद उनकी अलग-अलग निर्दिष्ट कक्षाओं में स्थापित कर दिया गया था। सैन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग के साथ ही RISAT-2BR1 को कृषि, वन और आपदा प्रबंधन के कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा। अमेरिका के 6 उपग्रहों का इस्तेमाल जहां बहुद्देश्यीय दूर संवेदी उद्देश्यों के लिए होगा, वहीं इटली के उपग्रह का इस्तेमाल अनुसंधान उद्देश्य पर आधारित है।

Latest India News