Hindi News भारत राष्ट्रीय RAJAT SHARMA BLOG: फिटनेस चैलेंज एक अच्छा कैम्पेन है, सभी भारतीयों को इसमें हिस्सा लेना चाहिए

RAJAT SHARMA BLOG: फिटनेस चैलेंज एक अच्छा कैम्पेन है, सभी भारतीयों को इसमें हिस्सा लेना चाहिए

यह पूरा किस्सा तब शुरू हुआ जब स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोशल मीडिया के जरिए #FitnessChallenge दिया, जिसे उन्होंने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया...

India TV Chairman Rajat Sharma- India TV Hindi India TV Chairman Rajat Sharma

यह पूरा किस्सा तब शुरू हुआ जब स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोशल मीडिया के जरिए #FitnessChallenge दिया, जिसे उन्होंने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने भी इसी तरह के कैंपेन #HumFitTohIndiaFit को शुरू किया। इसके बाद इस अभियान में पीयूष गोयल, जयंत सिन्हा और किरण रिजिजू जैसे कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया। वहीं, मीनाक्षी लेखी और मनोज तिवारी समेत कई सांसदों ने भी इस अभियान में भागीदारी की।

इस अभियान के तहत सबको व्यायाम करते हुए अपना वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करना था। कई खिलाड़ियों, फिल्म स्टार्स और अन्य हस्तियों ने कसरत करते हुए अपने वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए। मैंने भी कुछ साल पहले ‘आप की अदालत’ के सेट का वह वीडियो पोस्ट किया जिसमें सलमान खान ने मुझे पुश-अप्स करने की चुनौती दी थी, और मैंने उसे पूरा किया था। उस समय हम दोनों ने पुश-अप्स किए थे और दर्शकों को यह बेहद पसंद आया था। उस समय सलमान ने मुझे चैलेंज किया था, आज मैं सलमान को चैलेंज करता हूं कि वह फिजिकल एक्सर्साइज करते हुए अपना वीडियो पोस्ट करें।

आमतौर पर जब भी लोग मुझसे मेरी फिटनेस का राज पूछते हैं, तो मैं कहता हूं कि यह एक ऐसा राज है जिसके बारे जानते तो सभी हैं लेकिन इसका पालन कम ही लोग करते हैं। वक्त पर जागना, खाने पर कंट्रोल, रोज व्यायाम या योग और एक अच्छी नींद लेकर लोग ऐसी फिटनेस हासिल कर सकते हैं। सिर्फ इतना कर लेने से बीमारियों से और अस्पतालों का चक्कर लगाने से बचा जा सकता है। ऐसा होने पर डॉक्टरों पर भी कम प्रेशर पड़ेगा, मरीजों की भीड़ कम हो जाएगी और दवाओं पर खर्चा भी कम होगा। यदि हम सभी अपनी-अपनी सेहत का ख्याल रखेंगे तो यह सबसे बड़ी देश सेवा होगी। (रजत शर्मा)

Latest India News