A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सीरम इंस्टिट्यूट ने वैक्सीन का रेट घटाने का किया ऐलान, पूनावाला ने ट्वीट कर दी जानकारी

सीरम इंस्टिट्यूट ने वैक्सीन का रेट घटाने का किया ऐलान, पूनावाला ने ट्वीट कर दी जानकारी

कोरोना के खिलाफ जंग की आज सबसे बड़ी मुहिम शुरू हो चुकी है। शाम 4 बजे से 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Serum Institute reduces price of its COVID-19 vaccine 'Covishield' to Rs 300 per dose to states: CEO- India TV Hindi Image Source : PTI कोरोना के खिलाफ जंग की आज सबसे बड़ी मुहिम शुरू हो चुकी है।

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग की आज सबसे बड़ी मुहिम शुरू हो चुकी है। शाम 4 बजे से 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के बीच कोविशील्ड की कीमत भी कम हो गई है। राज्यों को अब कोविशील्ड 400 रुपये की जगह 300 रुपये में मिलेगी। सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कोविशील्ड की कीमत को कम करने की जानकारी दी। बता दें कि वैक्सीन की कीमत को लेकर राज्य सवाल उठा रहे थे। केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटेक को चिट्ठी लिखकर कीमतों पर फिर से विचार करने की अपील की थी। 

अदार पूनावाला ने कहा, ''सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी। इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी।''

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोवैक्सीन’ की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है। कोरोना वैक्सीन की अधिक कीमतों को लेकर विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार को निशाने पर ले रही है। इसी को देखते हुए पिछले दिनों केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से कहा था कि वे अपने कोविड-19 टीकों की कीमत कम करें।

ये भी पढ़ें

Latest India News