A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव कोविड-19 से संक्रमित, डॉक्टरों की टीम कर रही निगरानी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव कोविड-19 से संक्रमित, डॉक्टरों की टीम कर रही निगरानी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी।

Telangana CM K Chandrashekhar Rao tests positive for COVID-19- India TV Hindi Image Source : PTI तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं।

हैदरबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। उनमें मामूली लक्षण हैं। उन्हें पृथकवास में रहने की सलाह दी गयी है और वह अभी अपने फार्महाउस पर रह रहे हैं।’’ कुमार ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रही है। राव ने 14 अप्रैल को यहां से करीब 140 किलोमीटर दूर नलगोंडा जिले के हलिया में एक विशाल रैली को संबोधित किया था।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 1 मई से 18 साल से ऊपर वाले भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। भारत सरकार ने 1 मई से COVID-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के रणनीति की घोषणा की। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीका लगवा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टरों की बैठक के बाद ये बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार ने देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच कोरोना वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के इस फैसले से बड़ी राहत मिल सकती है।

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण (Coronavirus Vaccination phase 3) में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है। कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में करीब 90 करोड़ लोगों को टीका लग सकेगा। राज्यों को वैक्सीन खरीदने और बांटने की भी छूट दी जाएगी। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां राज्यों को 50 प्रतिशत वैक्सीन दे सकेंगी। राज्य सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे। 

सरकार ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों समेत प्राथमिकता वाले समूहों को दूसरी खुराक देने में प्राथमिकता दी जाएगी। टीका निर्माताओं को उनकी 50 प्रतिशत तक आपूर्ति पूर्व घोषित दाम पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में बेचने का अधिकार दिया गया। राज्यों को टीका निर्माताओं से अतिरिक्त खुराक सीधे खरीदने का अधिकार दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें

Latest India News